scriptये है शासन की प्राथमिकता- लाभार्थी के घर तक पहुंचें लाभकारी योजनाएं | commissioner gives directions to officers | Patrika News

ये है शासन की प्राथमिकता- लाभार्थी के घर तक पहुंचें लाभकारी योजनाएं

locationझांसीPublished: Dec 11, 2017 06:01:20 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

कमिश्नर ने अफसरों को गंभीरता और पारदर्शिता से कार्य करने के निर्देश दिए

commissioner gives directions to officers

ये है शासन की प्राथमिकता- लाभार्थी के घर तक पहुंचें लाभकारी योजनाएं

झांसी। मंडलायुक्त अमित गुप्ता ने कहा कि विभागीय अधिकारी को-आर्डिनेशन स्थापित करते हुए कार्य करें, ताकि जो मेहनत की जाए उसका अधिक परिणाम प्राप्त हो। शासन की प्राथमिकता है कि लाभकारी योजनाएं लाभार्थी के घर तक पहुंचें। इसलिए अधिकारी योजनाओं के क्रियांवयन में गंभीरता बरतें और पारदर्शिता के साथ कार्य करें।
नहरों में टेल तक पहुंचे पानी

मंडलायुक्त ने झांसी जिले में पहले चारागाह के उत्पादन पर प्रसन्नता व्यक्त की और कहा कि प्रदेश में यह पहला चारागाह है। अन्य जिले भी चारागाह में कार्य को गति दें। उन्होंने कहा कि कार्यदायी संस्थाएं यदि श्रम विभाग की योजनाओं से श्रमिकों को लाभांवित करने के लिए पंजीकरण कराए जाने में रुचि नहीं लेती हैं तो श्रम विभाग अपने एक्ट के प्रावधानों के अनुसार कार्यदायी संस्थाओं के निर्माण कार्य रोके, ताकि वह मजदूरों का पंजीकरण करा सके। सिंचाई विभाग का दायित्व है कि नहर का पानी टेल तक पहुंचे। यदि दबंग द्वारा नहर कटिंग की जाती है, तो एफआईआर दर्ज कराएं। साथ ही 107/16 में कार्रवाई सुनिश्चित करें। ललितपुर में एफआईआर दर्ज की गई, परंतु झांसी में एक भी नहीं। जालौन में भी मात्र एक एफआईआर दर्ज हुई है।
रोड की जांच के निर्देश

मंडलायुक्त ने निर्माण कार्यों की समीक्षा करते हुए ललितपुर जिले में जाखलौन-ललितपुर रोड की जांच के आदेश दिए। साथ ही जांच रिपोर्ट जल्द प्रस्तुत करने को कहा, ताकि दोषी के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके। उन्होंने विरधा से जाखलौन एवं विरधा से पाली सड़क के गड्ढों पर नाराजगी जताई। इसके साथ ही कहा कि रिपोर्ट सही और जल्द भेजी जाए। मंडलायुक्त ने कहा कि आवासीय योजना के लाभार्थियों से यदि पैसे लिए जाने की शिकायत प्राप्त होती है, तो सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि पैसे लेने की शिकायत को जिलाधिकारी गंभीरता से लें और सख्त कार्रवाई करें।
बैठक में ये रहे उपस्थित

बैटक में जिलाधिकारी झांसी कर्ण सिंह चौहान, ललितपुर जिलाधिकारी डा. मन्नान अख्तर, सीडीओ झांसी ए.दिनेश कुमार, ललितपुर सीडीओ प्रवीन लक्षकार, जालौन सीडीओ एमपी सिंह, जेडीसी लाल जी यादव समेत अनेक अधिकारी मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो