scriptइस स्मार्ट सिटी के अफसरों की ऐसी है परिकल्पना, न कोई फुटपाथ पर सोता मिले और न ही भीख मांगता | Commissioner Important instructions to subordinate officers | Patrika News

इस स्मार्ट सिटी के अफसरों की ऐसी है परिकल्पना, न कोई फुटपाथ पर सोता मिले और न ही भीख मांगता

locationझांसीPublished: Jun 07, 2019 07:01:18 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

कमिश्नर ने अधीनस्थ अफसरों को दिए महत्वपूर्ण दिशा निर्देश, गौआश्रय स्थलों के लिए तय कर दी समय सीमा

Commissioner Important instructions to subordinate officers

इस स्मार्ट सिटी के अफसरों की ऐसी है परिकल्पना, न कोई फुटपाथ पर सोता मिले और न ही भीख मांगता

झांसी. चुनावी शोरशराबे से निकलकर अब फिर से विकास की इबारत लिखनी शुरू हो गई है। ऐसे में स्मार्ट सिटी के रूप में झांसी में तमात तरह के बदलाव की संकल्पना की जा रही है। ऐसे में मंडलायुक्त ने एक समीक्षा बैठक में अधीनस्थ अधिकारियों से कहा कि रैनबसेरे जगह-जगह संचालित किए जा रहे हैं। ऐसे में कोई भी व्यक्ति सड़क पर सोता मिलना चाहिए और न ही भीख मांगते। वहीं गौआश्रय स्थलों को तैयार कराने के लिए दस जून तक का समय निर्धारित कर दिया।

मंडल में प्रगति संतोषजनक नहीं

इस अवसर पर मंडलायुक्त श्रीमती कुमुद लता श्रीवास्तव ने कहा कि पीसीएफ की शिथिल कार्यप्रणाली से गेहूं खरीद की प्रगति मण्डल में संतोषजनक नहीं है। पीसीएफ कार्य संस्कृति में सुधार लाते हुए लक्ष्य के सापेक्ष खरीद शत-प्रतिशत पूर्ण करें। मण्डल में गौ-आश्रय स्थल व गौवंश बिहार के कार्यों में तेजी लायें ताकि निराश्रित जानवरों को आश्रय स्थल पर रखा जा सके। 30 जून 2019 तक प्रत्येक नाले एवं नाली की सम्पूर्ण सफाई कर ली जाए, बरसात में कहीं भी जलभराव की स्थिति नहीं होनी चाहिए।

पॉलीथिन चेकिंग के निर्देश

मंडलायुक्त ने कहा कि पॉलीथिन उत्पादकों/होलसेलर व्यवसायी के विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही की जाए तथा विशेष अभियान चलाकर चेकिंग की जाए। जल निगम द्वारा कोछाभांवर में स्टैण्ड पोस्ट बनाकर पेयजलापूर्ति के माडल को अन्य नगर निकाय भी अपने यहां क्रियान्वित करायें। नगर निकायों एवं नगर निगम की अधिकांश सड़कों एवं गलियों तथा नाले/नालियों पर अतिक्रमण के कारण ट्रॉफिक व्यवस्था प्रभावित होती है तथा गन्दगी बनी रहती है ऐसी स्थिति में क्षेत्रान्तर्गत समस्त अतिक्रमण चिन्हित कर अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाये जाने हेतु प्रभावी कार्यवाही की जाए।

वृक्षारोपण के लिए 30 जून तक योजना बनाने पर जोर

मंडलायुक्त ने समीक्षा के दौरान नगर निगम/नगर निकायों से वृक्षारोपण की तैयारियां प्रत्येक दशा में 30 जून 2019 तक करने के निर्देश दिए। उन्होंने अन्य विभागों से भी कहा कि अपने लक्ष्य की पूर्ति हेतु अभी से गढ्ढे खोदने का कार्य पूर्ण कर लें। मण्डलायुक्त ने वृक्षारोपण को जनान्दोलन बनाये जाने का भी सुझाव दिया और जनमानस की सहभागिता हेतु जागरुकता कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश भी दिए। समस्त निर्देश मण्डलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने आयुक्त सभागार में विभिन्न विभागों के अधिकारियों को योजनाओं की समीक्षा करते हुए दिए। उन्होने समस्त विभागीय अधिकारियों को संवेदनशील रहते हुए कार्य करने के निर्देश दिए।

जलापूर्ति को टैंकर बढ़ाने के निर्देश

मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने नगरीय व ग्रामीण पेयजलापूर्ति की समीक्षा करते हुए सम्बन्धित अधिकारियों को फटकार लगायी और आपूर्ति हेतु टैंकर बढ़ाये जाने के निर्देश भी दिए। उन्होने कहा कि जनपद झांसी में ग्राम कोछाभांवर में नगर निगम द्वारा 12 स्टैण्ड पोस्ट तैयार करते हुए ग्रामीणों को पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है, ऐसे ही प्रयास अन्य नगर निकाय भी करें। उन्होंने कहा कि ऐसे क्षेत्र जहां समस्या विकट है वहां प्राथमिकता से टैंकर द्वारा आपूर्ति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि नगर निकायो में मार्ग प्रकाश व्यवस्था अत्यन्त खराब है। प्रकाश व्यवस्था हेतु निर्धारित समस्त खम्भों पर निर्धारित रुप से एलईडी लाईट्स लगायी जाए।

अवैध पशुवधशालाओं पर कार्रवाई हो

गौवंश संरक्षण हेतु मण्डल के जिलों में गौ-आश्रय स्थल का निर्माण तथा अस्थाई गौ-आश्रय स्थल का निर्माण कार्य चल रहा है। निर्माण कार्य की समस्त कार्यदायी संस्था कार्य को गुणवत्ता के साथ 10 जून 2019 तक पूर्ण होना सुनिश्चित किया जाए। नगर निगम/नगर निकाय द्वारा निराश्रित गौवंश को अभियान चलाकर एक सप्ताह में गौ-आश्रय स्थलों में ले जाया जाए। उन्होने स्थलो पर भूसा और पेयजल की व्यवस्था को पूर्ण करने के निर्देश दिए। मण्डलायुक्त ने नगर निगम सहित अन्य निकायो में अवैध पशु बधशालाओं के विरुद्व वैधानिक कार्रवाई किये जाने के भी निर्देश निर्गत किये।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो