कमिश्नर ने मतदाता सूची के काम का निरीक्षण किया, गैरहाजिर बीएलओ पर एफआईआर

कमिश्नर ने मतदाता सूची के काम का निरीक्षण किया, गैरहाजिर बीएलओ पर एफआईआर

BK Gupta | Publish: Sep, 09 2018 06:05:21 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

कमिश्नर ने मतदाता सूची के काम का निरीक्षण किया, गैरहाजिर बीएलओ पर एफआईआर

झांसी। मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव रविवार को शुरू हुए मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण के कार्य के निरीक्षण के लिए मतदान केंद्रों पर पहुंची। निरीक्षण के दौरान बुंदेलखंड महाविद्यालय मतदान केंद्र पर बूथ लेवल आफीसर (बीएलओ) के हेमंत कुमार साहू के गैरहाजिर पाए जाने पर कमिश्नर ने उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश एसडीएम सदर को दिए। इसके साथ ही कमिश्नर ने कहा कि निष्पक्ष, पारदर्शी और सुचिता के साथ चुनाव कराने के लिए मतदाता सूचियों का पूरी तरह से शुद्ध होना बेहद जरूरी है। भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार आज विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य का शुभारंभ हुआ है। स्वच्छ और शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने के लिए बीएलओ का संवेदनशील होकर कार्य करना जरूरी है। अपने क्षेत्र में भ्रमण कर 1 जनवरी 2019 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में शामिल करने के लिए फार्म-6 अवश्य भरवाएं। साथ ही ऐसे मतदाता जो मृतक हो गए हैं, उनका नाम सूची से काटने का कार्य करें।

लापरवाही क्षम्य नहीं

इस मौके पर मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने विधानसभा क्षेत्र झांसी सदर के 3 मतदान केंद्रों में लगभग 23 मतदेय स्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि बीएलओ दस सितंबर से घर-घर भ्रमण करेंगे। इस कार्य में लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इसके साथ ही मंडलायुक्त ने कई बीएलओ से अब तक किए गए कार्य की जानकारी प्राप्त की तथा उपलब्ध फार्म 6,7,8 व 8 ए के बारे में की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में जानकारी ली। साथ ही कहा कि मतदाता सूची में त्रुटि की गुंजाइश कम हो, यह प्रयास अवश्य किया जाए।

ये लोग रहे उपस्थित

इस मौके पर उपजिलाधिकारी झांसी अनुनय झा, सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह, सुपरवाइजर अरुण पांडेय, बीएलओ अजय कुमार व्यास, श्रीमती अनीता साहू, श्याम शरण पटेल, सुनील शर्मा, मुकेश चंद्रा, प्रसादी लाल, प्रताप सिंह व नरेंद्र सहित अन्य बीएलओ उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned