scriptमतदाताओं के लिए एक और मौका, निर्वाचन आयोग ने जारी की ये नई तारीख | correction in voter lists till 30th november | Patrika News

मतदाताओं के लिए एक और मौका, निर्वाचन आयोग ने जारी की ये नई तारीख

locationझांसीPublished: Nov 06, 2018 10:17:31 pm

Submitted by:

BK Gupta

मतदाताओं के लिए एक और मौका, निर्वाचन आयोग ने जारी की ये नई तारीख

correction in voter lists till 30th november

मतदाताओं के लिए एक और मौका, निर्वाचन आयोग ने जारी की ये नई तारीख

झांसी। प्रदेश भर में चलाए जा रहे मतदाता सूची पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत करीब 28 लाख 50 हजार लोगों ने मतदाता सूची में शामिल होने के लिए फार्म-6 भरकर दिया है। इन्हें जल्द ही मतदाता सूची में शामिल किया जाएगा। इसके साथ ही अन्य छूटे लोगों को मतदाता सूची में शामिल कराने के लिए भी निर्वाचन आयोग ने पुनरीक्षण कार्यक्रम को 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। इस संबंध में प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल वेंकटेश्वर लू ने मंडलायुक्तों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से जानकारी दी।
मतदाता सूची की शुद्धता जरूरी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि मतदाता सूची की शुद्धता और उसकी पवित्रता पर कोई आंच न आए। स्वच्छ निर्वाचन के लिए शुद्ध मतदाता सूची एक आधार है। सूची की शुद्धता के लिए हर संभव कार्य किए जाएं। लोकतंत्र को मजबूती प्रदान करना हम सभी की प्राथमिकताओं में शामिल है। शुद्ध मतदाता सूची तैयार करने के लिए माहौल बनाया जाए। बूथ लेवल पर मानिटरिंग करें और जो भी सुधार संभव हो, उन्हें किया जाए।
तीस नवंबर तक बढ़ा कार्यक्रम
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग ने विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। उन्होंने बताया कि आयोग द्वारा अभियान चलाया जा रहा है। इसमें एक मतदाता दो-तीन स्थानों पर सूची में शामिल है, तो उसका नाम काटा जाए। इस कार्य में मतदाता को भी जागरूक किया जाए ताकि वह स्वयं एक स्थान पर जहां वोट डालना चाहे, इसके अलावा अन्य स्थानों से अपना नाम हटवा लें।
पार्टियों के एजेंट भी करें सहयोग
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि इस कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए राजनैतिक दलों को भी शामिल करें। दलों के बीएलए भी सहयोग करें, ताकि जो नाम हटाए जाएं, वह सही हों। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची शुद्ध हो, इसकी जिम्मेदारी राजनैतिक दलों की भी है। सत्रह नवंबर को विशेष तिथि है। इस दिन महिलाओं और दिव्यांगों को विशेष रूप से चिह्नित कर इन्हें मतदाता सूची में शामिल किया जाना है। उन्होंने कहा कि ऐसे अभिभावकों से अवश्य बात करें, जो ल़ड़कियों का फार्म6 नहीं भरवाते हैं। उन्हें जागरूक करें कि सभी लड़कियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज कराएं।
ये लोग रहे उपस्थित
इस वीडियोकांफ्रेंसिंग में झांसी एनआईसी में रोल आब्जर्बरके रूप में मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव, अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, एडीएम हरीशंकर समित अन्य लोग उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो