रेलकर्मियों के बच्चों ने दिखाया ऐसा हुनर, कि सभी करने लगे वाह-वाह

रेलकर्मियों के बच्चों ने दिखाया ऐसा हुनर, कि सभी करने लगे वाह-वाह

BK Gupta | Publish: Sep, 09 2018 07:44:38 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

रेलकर्मियों के बच्चों ने दिखाया ऐसा हुनर, कि सभी करने लगे वाह-वाह

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे झांसी की महिला कल्याण संगठन के तत्वावधान में यहां झांसी रेलवे मण्डल में कार्यरत अराजपत्रित रेल कर्मचारियों के बच्चों के लिये ड्राइंग एण्ड पेण्टिंग कंपटीशन का आयोजन किया गया। यह आयोजन मण्डल के 05 शहरों झांसी, ग्वालियर, बांदा, ललितपुर व उरई में किया गया। इसमें शामिल होने वाले बच्चों ने दिए गए विषयों पर शानदार चित्रकारी करते हुए अपनी हुनर को दिखाया। इस मौके पर आयोजक मंडल द्वारा बताया गया कि प्रतियोगिता के परिणामों की घोषणा बाद में की जाएगी। इसकी सूचना प्रतिभागियों को मोबाइल नंबर पर दी जाएगी।
तीन वर्गों में हुई प्रतियोगिता
इस प्रतियोगिता का आयोजन तीन आयु वर्ग में किया गया। इसमें प्रथम ग्रुप- 7 से 9 वर्ष, द्वितीय ग्रुप- 9 से 11 वर्ष तथा तृतीय ग्रुप- 11 से 13 वर्ष में विभाजित किया गया। ड्राइंग का विषय बच्चों को प्रतियोगिता के प्रारंभ में बताया गया। प्रतियोगियों को ड्राइंग शीट संगठन द्वारा वितरित की गई। प्रत्येक आयु वर्ग के लिये प्रतियोगिता के विषय अलग-अलग थे। इसमें से किसी एक विषय पर प्रतियोगी को ड्राइंग करनी थी।
ये थे प्रतियोगिता के विषय
प्रतियोगिता के विषय आयु वर्ग के अनुसार तय किए गए थे। इसमें प्रथम ग्रुप ( 7 से 9 वर्ष ) के लिए विषय फलों की टोकरी अथवा मेरा प्रिय कार्टून दिया गया था। इसके अलावा द्वितीय ग्रुप (9 से 11 वर्ष) वालों के लिए रेलवे स्टेशन का एक दृश्य अथवा मेरी खिड़की से एक दृश्य/नजारा दिया गया था। वहीं, तृतीय ग्रुप (11 से 13 वर्ष) के बच्चों के लिए विषय प्राकृतिक आपदा-बाढ़ अथवा एशियाई खेल 2018 दिया गया था। प्रतियोगियों ने प्रत्येक ग्रुप के अनुसार दिये गये विषयों पर चित्रकारी बनाई। संगठन की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्र ने प्रतियोगिता के बाद में बच्चों द्वारा बनाई गई ड्राइंग की सराहना की। साथ ही उन्हें 16 सितंबर को होने वाली निबन्ध प्रतियोगिता में उपस्थित रहने को कहा। उन्होंने बताया कि निबन्ध प्रतियोगिता का आयोजन झांसी मण्डल के तीन शहरों झांसी, ग्वालियर एवं बांदा में किया जाना है। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विजेता प्रतियोगियों का नाम संगठन द्वारा बाद में घोषित किया जायेगा। इसकी सूचना उन्हें मोबइल द्वारा दी जायेगी।
ये आयोजक रहे उपस्थित
झांसी में आयोजित प्रतियोगिता में संगठन की अध्यक्षा श्रीमती क्षमा मिश्र, सचिव श्रीमती शार्मिला नाजनीन, सह सचिव श्रीमती अंजली कंचन, श्रीमती पूनम तलरेजा, श्रीमती मोनिका गोयल, श्रीमती हंसा, श्रीमती नेहा गुप्ता एवं श्रीमती आकांक्षा गर्ग उपस्थित रहीं। इन्होंने प्रतियोगिता के दौरान बच्चों का उत्साह वर्धन किया और प्रतियोगिता का सफल आयोजन कराया।

 

Ad Block is Banned