अब निर्वाचन आयोग इलेक्शन मोड पर, यहां के लिए तय की ये व्यवस्थाएं

अब निर्वाचन आयोग इलेक्शन मोड पर, यहां के लिए तय की ये व्यवस्थाएं

Nitin Srivastva | Publish: Jan, 15 2019 10:17:34 AM (IST) | Updated: Jan, 15 2019 10:17:35 AM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियां तेज कर दी गई हैं...

झांसी. लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियां तेज कर दी गई हैं। एक तरफ जहां राजनीतिक दल गठबंधनों में व्यस्त हैं, तो दूसरी तरफ निर्वाचन आयोग भी इलेक्शन मोड पर आ गया है। इसके तहत जिलों के जिला निर्वाचन अधिकारियों ने व्यवस्थाओं के साथ ही रणनीति बनानी शुरू कर दी हैं। इस संबंध में जिला अधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने अधीनस्थों से कहा कि अधिकारी इलेक्शन मोड पर आ जाएं। जिन्हें जो दायित्व दिए गए हैं, उसके लिए पूरी तरह से उन्हीं की जिम्मेदारी होगी। उन्होंने स्पष्ट किया कि निर्वाचन कार्य हेतु कार्मिकों की ड्यूटी जिला निर्वाचन अधिकारी और मुख्य विकास अधिकारी द्वारा ही काटी जा सकेगी। अन्य कोई यह कार्य नहीं कर सकेगा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि ड्यूटी लगाने से पूर्व यह अवश्य सुनिश्चित कर लिया जाए कि कार्मिक की ड्यूटी दो स्थानों पर न लगे। उन्होंने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि प्रभारी, नोडल अधिकारी और सह प्रभारी का पर्सनल स्टाफ निर्वाचन कार्यों में न लगाया जाए। उन्होंने कहा कि अधिकारियों के स्टेनो को भी निर्चावन कार्य से मुक्त रखा जाए।

 

अफसरों को सौंपी गई जिम्मेदारी

जिलाधिकारी ने कहा कि लगभग नौ विभागों के स्टाफ की ड्यूटी निर्वाचन कार्यों में नहीं लगाई जाए। ये सभी अपने अधिकारियों के साथ निर्वाचन कार्य से जुड़े रहेंगे। उन्होंने कहा कि लगभग दो सप्ताह बाद पुनः बैठक होगी। तब तक प्रभारी अधिकारी अपने कार्यों की समीक्षा स्वयं कर तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि वाहन एवं यातायात हेतु एडीएम प्रशासन सुनिश्चित कर लें कि कितने वाहनों की आवश्यकता होगी। इसी प्रकार डिजिटल, वीडियोग्राफी, सीसी कैमरे की कितनी आवश्यकता होगी। इसी क्रम में उन्होंने कार्मिकों के प्रशिक्षण हेतु अभी से मैटेरियल तैयार करने तथा वीडियो क्लिपिंग तैयार करने के निर्देश दिए। शिकायत प्रकोष्ठ और निर्वाचन कंट्रोल रूम, हेल्पलाइन प्रभारी, नोडल अधिकारी भैरम सिंह को पूर्व की भांति कार्य करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जो भी जिम्मेदारियां आज दी जा रही हैं, उनका सही ढंग से अनुपालन हो। उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग से प्राप्त निर्देश भी समय-समय पर आप सभी को तत्काल उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारियां आपको दी जा रही हैं, उन्हें समय सीमा में ही पूर्ण करना है, यह अवश्य सुनिश्चित कर लें।

 

ये अधिकारी रहे उपस्थित

इस अवसर पर सीडीओ निखिल फुंडे, एडीएम नगेंद्र शर्मा, एसपीआरए राहुल मिठास, एडीएम हरीशंकर, एसडीएम अनुन्य झा, नगर मजिस्ट्रेट रामप्रकाश, सहायक निर्वाचन अधिकारी जगरूप सिंह सहित एसडीएम टहरौली और एसडीएम मऊरानीपुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned