scriptLoksabha Chunav 2019 मतदान के लिए निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्णय, पोलिंग बूथ पर की जाएंगी ये विशेष व्यवस्थाएं | Election commission preparation on polling booth | Patrika News

Loksabha Chunav 2019 मतदान के लिए निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्णय, पोलिंग बूथ पर की जाएंगी ये विशेष व्यवस्थाएं

locationझांसीPublished: Mar 27, 2019 01:59:50 pm

बूथ पर रैम्प, व्हीलचेयर के साथ ही नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेनलिपि में वोटर पर्ची भी उपलब्ध करायी जाएगी…

Election commission preparation on polling booth

मतदान के लिए निर्वाचन आयोग का बड़ा निर्णय, पोलिंग बूथ पर की जाएंगी ये विशेष व्यवस्थाएं

झांसी. मंडलायुक्त श्रीमती कुमुद लता श्रीवास्तव ने विभिन्न पोलिंग बूथों का निरीक्षण करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग की ओर से दिव्यांग मतदाताओं को मतदेय स्थल तक हर-हाल में लाना है ताकि वह मतदान कर सके। दिव्यांग मतदाताओं को बूथ पर मतदान हेतु किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। बूथ पर रैम्प, व्हीलचेयर के साथ ही नेत्रहीन मतदाताओं के लिए ब्रेनलिपि में वोटर पर्ची भी उपलब्ध करायी जाए। समस्त बूथों पर वोटर हेल्प डेस्क भी बनायी जाए ताकि ऐसे मतदाता जिन्हें मतदान करने में कोई असुविधा हो रही हो तो वोटर हेल्प डेस्क उसे दूर कर सके। सभी बूथों पर मूलभूत आवश्यकताओं की भी उपलब्धता सुनिश्चित हो। मंडलायुक्त ने यहां बबीना विधानसभा क्षेत्र के बड़ागांव में कई बूथों का निरीक्षण किया।
आयोग के निर्देशों का पालन हर हाल में हो

मंडलायुक्त श्रीमती कुमुदलता श्रीवास्तव ने बूथों का निरीक्षण करते हुए कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जाए ताकि मतदान प्रतिशत में इजाफा हो। उन्होंने कहा कि हम सभी का प्रयास हो कि दिव्यांग व शारीरिक अक्षमता वाले मतदाताओं को प्राथमिकता के आधार पर निष्पक्ष मतदान के लिए प्रेरित किया जाए। मण्डलायुक्त ने उपस्थित ग्रामीणों से भी मतदान करने को कहा कि आप अन्य को भी जागरूक करें ताकि वह अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।
डीएम ने दिए व्यवस्थाओं के निर्देश

जिलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने बड़ागांव इन्टर कालेज बड़ागांव में बने मतदेय स्थलों का निरीक्षण किया। उन्होंने बूथ के सामने वालपेटिंग्स को मानकानुसार बनाये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने बीएलओ का नाम, मोबाइल नम्बर व अन्य अधिकारियों के सही नम्बर एकरूपता से लिखे जाने के निर्देश एसडीएम को दिए। उन्होंने कहा कि बूथ पर पेयजल, शौचालय के साथ छांव की भी व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए। जिलाधिकारी ने बूथ के निरीक्षण पर बीएलओ से भी फार्म-6 की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि एपिक कार्ड प्राप्त कर उनका वितरण सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि लोगों को मतदान हेतु 11 विकल्पों की भी जानकारी दी जाए और लगातार लोगों को जागरूक करें कि वह अपने मताधिकार का प्रयोग करें।
ये लोग रहे उपस्थित

इस मौके पर अपर आयुक्त त्रिभुवन विश्वकर्मा, उप निदेशक अर्थ एवं संख्या संजय श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी गुलाबचन्द्र राम, नायब तहसीलदार लक्ष्मी नारायण गुप्ता सहित सम्बन्धित बीएलओ उपस्थित रहे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो