scriptजहां रखवाई गई हैं लोकसभा चुनाव के बाद सारी ईवीएम, इन तीन लेयर की सुरक्षा से स्ट्रांग किए गए रूम | EVM strong room security 2019 Lok Sabha Election in Jhansi | Patrika News

जहां रखवाई गई हैं लोकसभा चुनाव के बाद सारी ईवीएम, इन तीन लेयर की सुरक्षा से स्ट्रांग किए गए रूम

locationझांसीPublished: May 09, 2019 08:08:08 am

– भोजला मंडी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी गईं हैं ईवीएम- स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तीन लेयर की व्यवस्था- सीसीटीवी कैमरा और कंट्रोल रूम के जरिए पल-पल निगरानी

EVM strong room security 2019 Lok Sabha Election in Jhansi

इन तीन लेयर की सुरक्षा से स्ट्रांग किए गए रूम, इन्हीं में रखी गई हैं ईवीएम

झांसी. झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट के लिए हुए चौथे चरण के मतदान के बाद इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) को यहां भोजला मंडी में बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखा गया है। इन स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए तीन लेयर की व्यवस्था की गई है। इतना ही नहीं, सीसीटीवी कैमरा और कंट्रोल रूम के जरिए पल-पल निगरानी की जा रही है। समय-समय पर पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी मंडी परिसर में पहुंच कर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेते रहते हैं।

इस तरह की है तीन लेयर की सुरक्षा व्यवस्था

जिले के एसपीआरए राहुल मिठास बताते हैं कि यहां की त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। सबसे आउटर सर्किल में केंद्रीय पुलिस बल की तैनाती की गई है। इस पूरे एरिया को आइसोलेटेड जोन बना दिया गया है। इसके अंदर के दो स्तर पर पुलिस फोर्स की तैनाती गई है। इन्हीं की सुरक्षा व्यवस्था में स्ट्रांग रूम बनाए गए हैं। ये तीन स्तरीय व्यवस्था के तहत स्ट्रांगरूम की निगरानी की जा रही है। इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। इनको मॉनीटर करने के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया गया है। इसके माध्यम से भी चौबीसों घंटे निगरानी की जा रही है।

इस तरह से रखी गई हैं ईवीएम

यहां मंडी परिसर में बनाए गए स्ट्रांग रूम में झांसी जिले की चारों विधानसभा सीटों की ईवीएम को रखा गया है। इसमें झांसी सदर विधानसभा सीट, बबीना विधानसभा सीट और मऊरानीपुर विधानसभा सीट के वोटों की गिनती झांसी-ललितपुर संसदीय सीट के लिए होगी। ये तीनों विधानसभा सीटें झांसी ललितपुर क्षेत्र की पांच विधानसभा सीटों का हिस्सा हैं। इसमें ललितपुर जिले की ललितपुर और महरौनी विधानसभा सीटों की ईवीएम के लिए ललितपुर में स्ट्रांगरूम बनाया गया है। वहीं पर इन दोनों विधानसभा क्षेत्रों के वोटों की गिनती होगी। इसके अलावा झांसी जिले की गरौठा विधानसभा सीट की ईवीएम भी झांसी में रखी गई हैं। यह जालौन लोकसभा सीट का हिस्सा है। इसलिए इस क्षेत्र के वोटों की गिनती जालौन लोकसभा सीट के लिए की जाएगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो