फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला बोले- देश के विकास के लिए करना होगा ये काम

फिल्म एक्टर राजा बुंदेला ने बताया देश के विकास का तरीका...

झांसी. फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला ने कहा कि ‘देश के सामूहिक विकास के लिए हमें गांवों की ओर लौटना होगा, क्योंकि बगैर गांवों का विकास किए, हम देश का विकास नहीं कर सकते। आज की पीढ़ी भले ही पाश्चात्य सभ्यता की ओर आकर्षित हो रही है, लेकिन मां और मिट्टी से जुड़ाव बहुत जरूरी है। इनके बगैर हम अपनी पहचान खो देते हैं।’ वह यहां बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय, झांसी की राष्ट्रीय सेवा योजना की इकाई द्वितीय, तृतीय एवं पंचम द्वारा आयोजित विशेष शिविर के समापन सत्र में मुख्य अतिथि के रूप में बोल रहे थे।


बुंदेलखंड का पलायन रोकना होगा

फिल्म अभिनेता राजा बुंदेला ने युवाओं का आह्वान किया कि बुन्देलखण्ड के विकास के लिए, यहां का पलायन रोकना होगा। स्थानीय रोजगार के साधनों का सृजन करना होगा। बुन्देलखण्ड आजादी के समय भी आर्थिक रूप से समृद्ध था और आज भी है। आवश्यकता इस बात की है कि हम प्राकृतिक साधनों का अनियमित दोहन न करें। एनएसएस के युवा, समाज के आवश्यकताग्रस्त व्यक्तियों की सामाजिक-आर्थिक समस्याओं को दूर करने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर सकते हैं।


कर्मयोगी बनें

इस अवसर पर मुख्य वक्ता डा. नीति शास्त्री ने कहा कि शिविरों के माध्यम से युवा स्वयं को पहचानते हैं। विभिन्न तरह के अनुभवों को वे शिविरों में सीखते हैं। उन्होंने कहा कि शिविर का तात्पर्य है, शिक्षा, विकास और रचना। इनके समावेश से मनुष्य का कल्याण होता है। उन्होंने स्वयंसेवकों का आह्वान किया कि विवादों का हल संवाद में है। आपसी मतभेदों को दूर कर हम निष्काम भाव से समाज की मदद करें और कर्मयोगी बनें।


ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि नेहरू युवा केन्द्र झांसी के कार्यक्रम प्रबन्धक निखिल गुप्ता रहे। इसके अलावा टी.वी. व फिल्म कलाकार आरिफ शहडोली, उ. प्र. राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की सदस्य सचिव डा. नीता साहू, विशिष्ट अतिथि जिला परिवीक्षा अधिकारी नन्दलाल सिंह आदि ने विचार व्यक्त किए। संचालन कार्यक्रम अधिकारी डा. मुहम्मद नईम ने किया। अतिथियों का स्वागत डा. फुरकान मलिक ने किया। बाद में डा. श्वेता पाण्डेय ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर बाल विकास परियोजना अधिकारी स्नेहा गुप्ता, एस. आई. नवाबाद श्याम सुन्दर निंरजन, डा. अजय कुमार गुप्ता, डा. राजकुमार, सचिन यादव, अंशुल नामदेव, गरिमा नामदेव, प्रगति द्विवेदी, अमन नायक, प्रियांशु गुप्त, सबीहा मंसूरी, वर्षा, मीनाक्षी पचौरी, शिवम् कुमार वर्मा, नीतू साहू, आशीष गोहर, काजल, देव नामदेव, नंदिनी, आयुषी सिंह, नेहा राव आदि उपस्थित रहे।

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned