बड़े काम की हैं ये फायरप्रूफ बॉल, ट्रेन में आग लगने पर करती हैं 'कमाल'

बड़े काम की हैं ये फायरप्रूफ बॉल, ट्रेन में आग लगने पर करती हैं 'कमाल'

Brij Kishore Gupta | Updated: 04 Jul 2019, 04:58:03 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

5 सेकंड के अंदर खुद ही फटकर बुझा देगी आग, नहीं बनने देगी बर्निंग ट्रेन

झांसी। रेलवे ने बर्निंग ट्रेन जैसे हादसों को रोकने के लिए पायलट प्रोजेक्ट पर काम तेज कर दिया है। इसके तहत झांसी मंडल से संचालित होने वाली चंबल एक्सप्रेस में काम पूरा कर दिया गया है। पहले चरण में भेजे गए फायरप्रूफ बॉल से चंबल एक्सप्रेस को लैस कर दिया गया है। ये बॉल आग की लपट के संपर्क में आने पर अपने आप ही फट जाएंगी और आग को बुझा देंगी। इसके बाद अब दूसरी खेप में आने वाली बॉल्स को अन्य गाड़ियों में लगाया जाएगा।

चंबल एक्सप्रेस से हुई शुरूआत

मंडल के जनसंपर्क अधिकारी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि आगजनी की घटनाओं को देखते हुए रेलवे ने विशेष योजना के तहत ट्रेन में फायरप्रूफ बॉल लगाने का निर्णय लिया है। हर पावर कार में चार फायर बॉल जनरेटर के अंदर और चार फायर बॉल जनरेटर के बाहर की तरफ लगाई गई हैं। इस तरह पावर कार में आठ फायर प्रूफ बॉल लगाई गई हैं। इस तरह से चंबल एक्सप्रेस के दोनों रैक को फायर प्रूफ बॉल से लैस कर दिया गया है।

ऐसे काम करती है फायर बॉल्स

ट्रेनों को आग के हादसों से बचाने के लिए रेलवे ने पारंपरिक अग्निशामक यंत्रों के साथ ही फायरप्रूफ बॉल का उपयोग शुरू कर दिया है। ये बॉल हल्की और पोर्टेबल होती हैं। ये बॉल शुरूआती चरण में ही आग को बुझा सकती हैं। यह बॉल प्लास्टिक के खोल से बनी होती हैं। इसमें हानिरहित पर्यावरणीय पाउडर भरा होता है। यह पूरी तरह से आटोमैटिक अग्निशामक यंत्र हैं। यह आग के संपर्क में आने पर अपने आप ही फट जाती हैं और आग बुझा देती है। यह फायर बॉल आग के संपर्क में आने पर तापमान 70 डिग्रीसेल्सियस होने पर पांच से दस सेकंड के अंदर ही फट कर अपना काम शुरू कर देती है। एक साथ दो फायरबॉल के फटने पर यह काफी व्यापक क्षेत्र में आग को नियंत्रित करने के काम में आ सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned