scriptछात्राओं को सुरक्षा के प्रति किया जागरूक, बताया- संकट के समय कब क्या करें | girls security awareness seminar in jhansi | Patrika News

छात्राओं को सुरक्षा के प्रति किया जागरूक, बताया- संकट के समय कब क्या करें

locationझांसीPublished: Dec 06, 2017 08:48:39 am

Submitted by:

Abhishek Gupta

नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत 10 दिसंबर तक चलेंगे जागरूकता कार्यक्रम

girls security awareness seminar in jhansi

झांसी में आयोजित कार्यक्रम में बोलते एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय।

झांसी। नगर के सीपरी बाजार स्थित एच एम मेमोरियल स्कूल मिशन कंपाउंड में नारी सुरक्षा सप्ताह के तहत छात्राओं को जागरूक किया गया। एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय ने गोष्ठी के माध्यम से छात्राओं को सुरक्षा संबंधी जानकारी दी। साथ ही एक पेपर हल कराकर उनकी कानूनी जानकारी को परखा। इसके अलावा कार्यक्रम के दौरान कुछ बालिकाओं को पावर एंजिल के रूप में नामित किया गया एवं उनसे पुलिस के सहयोग की अपेक्षा की गई।
पुलिस तो अभिभावक और दोस्त की तरह है

प्रदेश सरकार की ओर से आदेश मिलने पर डीजीपी सुलखान सिंह ने समस्त पुलिस अधिकारियों को नारी सुरक्षा सप्ताह मनाने के निर्देश दिए हैं। इसके तहत महिला अपराधों की रोकथाम के लिए किशोरियों व युवतियों को जागरूक करने का कार्यक्रम है। इसके तहत एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय ने छात्राओं को बताया कि कोई भी समस्या होने पर वूमेन पावर लाइन के 1090 नंबर पर कॉल की जा सकती है। सरकार ने लड़कियों को सुरक्षा आदि के लिए एंटी रोमियो स्क्वॉड का गठन भी किया है। कोई भी महिला उत्पीड़न न सहकर पुलिस को जानकारी दे, इससे समस्या का स्थायी हल हो जाएगा। उन्होंने बताया कि किसी जगह पर कोई असामाजिक तत्व परेशान करें तो सबसे पहले शोर मचाएं। इसके साथ ही पुलिस हेल्प लाइन को जानकारी दें। पुलिस आपकी अभिभावक और दोस्त के रूप में है। इस दौरान उन्होंने विभिन्न मामलों में छात्राओं का उत्पीड़न करने वालों को मिली सजा की जानकारी भी दी।
girls security awareness seminar in jhansi
सुरक्षा कानूनों और व्यवस्थाओं की जानकारी दी

गोष्ठी के बाद छात्राओं को एक पेपर हल करने को दिया गया। इसमें महिला संबंधी कानूनों की जानकारी, यूपी-100 , वूमेन पावर लाइन, साइबर क्राइम,एंटी रोमियो स्क्वाड, नाबालिगों की सुरक्षा से संबंधित कानूनों की जानकारी दी गई और साथ ही उनसे संबंधित कुछ सवाल भी पूछे गए। इस मौके पर सीओ उमेश चंद्र त्यागी, महिला थाना प्रभारी निरीक्षक अर्चना सिंह, सीपरी बाजार थाना प्रभारी गगन सिंह गौड़, साइबर सेल से सतीश सिंह, सोशल मीडिया सेल से संजीव कुमार, स्कूल की प्रधानाचार्या श्रीमती इन्द्राणी जेम्स, चौकी प्रभारी राजीव वैस आदि लोग मौजूद रहे।
girls security awareness seminar in jhansi
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो