scriptगोल्डन कार्ड वालों को ही मिलेगा मोदी सरकार इस योजना का लाभ, जानें- क्या है गोल्डन कार्ड और कैसे बनवाएं | Golden Card for Ayushman Bharat and PM Jan Arogya Yojana Beneficiaries | Patrika News
झांसी

गोल्डन कार्ड वालों को ही मिलेगा मोदी सरकार इस योजना का लाभ, जानें- क्या है गोल्डन कार्ड और कैसे बनवाएं

– आपके परिवार में हैं पांच लोग तो केंद्र सरकार की योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है सभी लोगों का गोल्डन कार्ड (Golden Card) बनना- अधिक जानकारी के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल करें- Ayushman Bharat Pradhan Mantri Arogya Yojana के तहत गोल्डन कार्ड धारकों का ही होगा मुफ्त इलाज- आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए शुरू हुआ आयुष्मान भारत हेल्थ कैंप पखवाड़ा

झांसीJun 25, 2019 / 05:36 pm

Hariom Dwivedi

Ayushman Bharat Pradhan Mantri Arogya Yojana

गोल्डन कार्ड वालों को ही मिलेगा मोदी सरकार इस योजना का लाभ, जानें- क्या है गोल्डन कार्ड और कैसे बनवाएं

झांसी. आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Arogya Yojana) को और परवान चढ़ाने के लिए आयुष्मान भारत हेल्थ कैंप पखवाड़ा शुरू किया गया है। यह पखवाड़ा 8 जुलाई तक चलाया जाएगा। इसके अंतर्गत जनपद के सभी सामुदायिक केन्द्रों पर शिविर लगाकर लाभार्थियों की स्वास्थ्य की जांच के साथ आयुष्मान पात्रों के कार्ड बनाये जायेंगे। स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी विजयश्री शुक्ला ने बताया कि यदि लाभार्थी परिवार में 5 लोग हैं तो उन पांच लोगों का गोल्डन कार्ड (Golden Card) बनना जरूरी है। इसीलिए यह पखवाड़ा आयोजित किया जा रहा है। इसके लिए आशाएं अपने क्षेत्र में लाभार्थी परिवारों को शिविर के बारे में जानकारी दे रही हैं।
गंभीर रोगी भेजे जाएंगे इन अस्पतालों में
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुशील प्रकाश ने बताया कि सभी सामुदायिक केन्द्रों पर प्रतिदिन पर शिविर लगाया जा रहा है। शिविर में कुशल चिकित्सकों द्वारा लाभार्थियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जायेगा। साथ ही गोल्डन कार्ड बनवाए जाएंगे। स्वास्थ्य परीक्षण में यदि कोई लाभार्थी की हालत गंभीर निकलती है तो उसे जिला अस्पताल या मेडिकल कालेज के लिए रिफर किया जाएगा।
अभी तक 2,002 लाभार्थियों को मिल चुका है लाभ
जिला कार्यक्रम समन्वयक अभिषेक गोस्वामी ने बताया कि इस योजना से अभी तक 2,002 मरीजों को लाभ मिल चुका है। जनपद में मेडिकल कॉलेज, जिला पुरुष अस्पताल, जिला महिला अस्पताल, सभी सीएचसी व प्राइवेट अस्पताल को मिलकर कुल 24 सेंटर्स इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर हैं, जहां कार्ड धारक इलाज ले सकता है। जिला कार्यक्रम समन्वयक ने बताया कि यदि लाभार्थी के पास उसका गोल्डन कार्ड होगा तो तुरंत उसका इलाज शुरू हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सभी पात्र लाभार्थी अपना कार्ड जरूर बनवाएं।
कैसे जानें, आपका नाम हैं या नहीं?
-आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Arogya Yojana) के अंतर्गत आने वाले परिवारों को प्रधानमंत्री के द्वारा पत्र भेजे गए हैं। यदि किसी के पास पत्र नहीं है तो वह 14555 हेल्पलाइन नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकता है।
-अपने क्षेत्र की आशा से भी इस बात की जानकारी ले सकते हैं कि आपका नाम हैं या नहीं। आशाओं के पास भी सूची भेजी गई हैं और जो पत्र आए हैं वह आशाओं के जरिये ही बांटे जा रहे हैं।
-अस्पतालों में तैनात आरोग्य मित्रो के द्वारा भी जानकारी ले सकते हैं।
– Mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर भी आप चेक कर सकते हैं कि आपका नाम हैं या नहीं।
-जनपद में चल रहे जन सेवा केन्द्रों पर भी इसकी जानकारी ली जा सकती है व कार्ड बनवाया जा सकता है।

Home / Jhansi / गोल्डन कार्ड वालों को ही मिलेगा मोदी सरकार इस योजना का लाभ, जानें- क्या है गोल्डन कार्ड और कैसे बनवाएं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो