scriptरेलवे में अलर्ट, जीआरपी ने शुरू किया चेकिंग अभियान | government railway police alert in jhansi | Patrika News

रेलवे में अलर्ट, जीआरपी ने शुरू किया चेकिंग अभियान

locationझांसीPublished: Feb 22, 2018 11:11:38 pm

Submitted by:

BK Gupta

रेलवे में अलर्ट, जीआरपी ने शुरू किया चेकिंग अभियान

government railway police alert in jhansi

रेलवे में अलर्ट, जीआरपी ने शुरू किया चेकिंग अभियान

झांसी। होली के त्योहार के मद्देनजर यात्रियों तथा ट्रेनों की सुरक्षा को लेकर रेलवे पुलिस को अलर्ट कर दिया गया है। इसी वजह से जीआरपी पूरी तरह चौकस नजर आ रही है। यात्रियों में सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए जीआरपी ने रात में रेलवे स्टेशन पर सर्च अभियान शुरू किया। अभियान की अगुवाई एसपी रेलवे डा. ओ पी सिंह के निर्देश पर सीओ रेलवेज धर्मेन्द्र सिंह और इंस्पेक्टर अजीत कुमार सिंह ने की, जबकि विशेष चेकिंग के लिए आरपीएफ भी खोजी कुत्ते को लेकर स्टेशन पर पहुंची।
अफसरों से मिले थे निर्देश
पुलिस अधीक्षक रेलवेज डा. ओ पी सिंह ने बताया कि होली के त्योहार के मद्देनजर चेकिंग का काम तेज करने के लिए उन्हें अपर पुलिस महानिदेशक रेलवेज वी के मौर्या, पुलिस महानिरीक्षक रेलवेज बी आर मीना के निर्देश प्राप्त हुए हैं। इसके चलते उनकी चेकिंग का सिलसिला अब होली तक जारी रहेगा ताकि स्टेशन पर आने-जाने वाले यात्रियों में सुरक्षा की भावना बनी रहे। उन्होंने बताया कि यात्रियों को जीआरपी की सुरक्षा देने के लिए टीमें बनाई गई हैं। ये टीमें 24 घंटे काम करती रहेंगी। इनमें से दो टीमें सिविल ड्रेस वाले कर्मचारियों की बनाई गई है जो यात्रियों के बीच मिल बैठकर किसी भी तरह के संदिग्ध व्यक्ति का पता लगाएंगे। उन्होंने बताया कि इसके अलावा बाकी टीम के सदस्यों की ड्यूटी स्टेशन पर आने-जाने वाली सभी ट्रेनों और शक होने पर यात्रियों के सामान की चेकिंग के लिए रहेगी।
इसके अलावा मुसाफिर खाने की टिकट खिड़की और आरक्षण सेंटर, पार्सल घर, स्टेशन पार्किंग और स्टेशन के बाहरी हिस्से जो कि रेलवे की हद में पड़ता है उसके लिए थाने में तैनात दारोगा व अन्य स्टॉफ रहेगा। इनमें महिला पुलिस कर्मचारी भी शामिल हैं। उनको भी इन स्थलों के लिए तैनात किया गया है। उन्होंने बताया कि चेकिंग में आरपीएफ के खोजी कुत्ते की सहायता से यात्रियों के सामान और पार्सल घर में बुक होने वाले सभी सामान की चेकिंग बड़ी बारीकी से की गई ताकि कहीं कोई चूक न हो जाए।
अंजान लोगों से कुछ न खाएं-पिएं
जीआरपी इंस्पेक्टर अजीत कुमार सिंह ने ट्रेन में चेकिंग के दौरान यात्रियों से किसी दूसरे के द्वारा दी गई चाय, बिस्कुट, दालमोंठ या कोई खानी-पीनी वस्तु न लेने की सलाह दी। साथ ही कहा कि किसी से ज्यादा घुल-मिलकर बातें करने की जरूरत नहीं है। इससे भी उन लोगों को खतरा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो