अगर बढ़ते मोटापे से हैं परेशान तो इस तरह मिल जाएगी निजात, खासकर महिलाएं रखें इन बातों का ध्यान

आज के समय में खासकर महिलाओं से लिए मोटापा सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है।

By: Neeraj Patel

Published: 15 Sep 2020, 02:23 PM IST

झांसी. आज के समय में खासकर महिलाओं से लिए मोटापा सबसे बड़ी समस्या बन चुकी है। इसके कारण कई बीमारियां, जैसे- मधुमेह, दिल की बीमारी, कई प्रकार के कैंसर और स्ट्रोक आदि की संभावना बनी रहती है। झांसी के एक डॉक्टर ने बताया है कि ऐसा नहीं है कि मोटापा किसी विशेष उम्र में पहुंचने पर ही होता है, यह किसी भी उम्र में हो सकता है। अधिक वसा वाली चीजों का सेवन करना और खराब जीवनशैली मोटापे के दो प्रमुख कारण होते हैं और एक बार जब वजन बढ़ जाता है तो उसे घटाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। लेकिन कुछ घरेलू उपाय हैं, जिन्हें अपनाकर सभी महिलाएं अपने मोटापे को कम कर सकते हैं।

रोजाना नींबू और शहद का करें सेवन
नींबू का रस और शहद वजन घटाने के लिए सबसे लोकप्रिय उपायों में से एक है। इसके लिए आधे नींबू के रस को एक गिलास पानी में मिला लें और फिर उसमें दो चम्मच शहद मिलाएं और उसे जल्दी से पी लें। इस मिश्रण को दिन में 3-4 बार पिएं। इससे काफी फायदा मिलेगा।

काली मिर्च से भी कम होता है मोटापा
दरअसल, काली मिर्च में पिपराइन घटक होता है, जिससे फैट को कम करने में मदद मिलती है। एक छोटी चम्मच काली मिर्च पाउडर को चाय में मिलाकर पी सकते हैं या सलाद में मिलाकर खा सकते हैं। ऐसा रोजाना करने से मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

सौंफ का इस तरह करें इस्तेमाल
सौंफ के बीज को मोटापा कम करने में कारगर माना जाता है। इसके लिए सबसे पहले तो सौंफ के बीज का पाउडर बना लें और फिर उसमें से आधा या एक चम्मच गर्म पानी में मिला लें और उसे पिएं। इस मिश्रण को खाना खाने से कुछ देर पहले और कम से कम दिन में दो बार पिएं तो मोटापा कम करने में मदद मिल सकती है।

नींबू, शहद और दालचीनी का मिश्रण अवश्य लें
आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और थोड़ा सा शहद, तीनों को मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और रोजाना खाली पेट उसे पिएं। इससे मोटापा कम करने में मदद मिलेगी।

लहसुन से भी कम होता है मोटापा
कहा जाता है कि लहसुन में मोटापा-रोधी गुण होते हैं, जो प्राकृतिक तरीके से मोटापा कम करने में मदद करते हैं। आप हर रोज दिन में कम से कम दो बार एक या दो चम्मच घिसा हुआ लहसुन अपने खाने में डालकर लें या फिर आप लहसुन की कलियों को कच्चा भी खा सकते हैं। इससे काफी फायदा मिल सकता है।

Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned