scriptछह महीने के इस बच्चे ने कर दिया कमाल, जीता अपने जीवन का पहला पुरस्कार | healthy baby show on breastfeeding week in jhansi | Patrika News

छह महीने के इस बच्चे ने कर दिया कमाल, जीता अपने जीवन का पहला पुरस्कार

locationझांसीPublished: Aug 05, 2018 12:17:33 am

Submitted by:

BK Gupta

छह महीने के इस बच्चे ने कर दिया कमाल, जीता अपने जीवन का पहला पुरस्कार

healthy baby show on breastfeeding week in jhansi

छह महीने के इस बच्चे ने कर दिया कमाल, जीता अपने जीवन का पहला पुरस्कार

झांसी। विश्व स्तनपान सप्ताह के अवसर पर जिला महिला चिकित्सालय में स्तनपान को बढ़ावा देने के उद्देश्य से हेल्थी बेबी शो, पोस्टर प्रतियोगिता व मीडिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। हेल्थी बेबी शो में छह माह के आद्विक यादव को प्रथम स्थान दिया गया। वहीं, पोस्टर प्रतियोगिता के लिए आशा लक्ष्मी प्रजापति को प्रथम स्थान दिया गया। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता डा सुमन बाबू मिश्रा, अपर निदेशक द्वारा की गयी। इस मौके पर अपर निदेशक डा.मिश्रा, संयुक्त निदेशक डा रेखा रानी व जिला महिला चिकित्साधीक्षक डा वसुधा अग्रवाल द्वारा पुरस्कार वितरित किए गए।
स्तनपान न कराने से पड़ता है मानसिक प्रभाव
इस मौके पर अपर निदेशक डा सुमन बाबू ने कहा कि बच्चों में स्तनपान न कराने की वजह से सबसे ज्यादा मानसिक प्रभाव पड़ता है। स्तन के संपर्क से शिशु और मां के रिश्ते में आपसी जुड़ाव और अधिक मजबूत होता है। स्तनपान बच्चों के स्वास्थ्य के साथ-साथ उनकी मांओं के स्वास्थ्य के लिए भी जरूरी है। उन्होंने सभी माताओं को सलाह दी कि आप जहां कहीं भी जाएं तो स्तनपान के बारे में अन्य माताओं को अवश्य जागरूक करें, जिससे ज्यादा से ज्यादा संख्या में महिलाएं स्तनपान के लिए जागरूक हो सकें।
इन्होंने जीते पुरस्कार
इस कार्यक्रम में सर्वप्रथम बेबी हेल्थ शो प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें सभी माताओं ने अपने-अपने बच्चों का स्वास्थ्य प्रदर्शन व जांच कराई। इस प्रतियोगिता में टीकाकरण की स्थिति, सामान्य साफ सफाई, शिशु का वजन व सामान्य जांचें की गयीं। इन सभी गतिविधियों में छः माह के आद्विक यादव को शत-प्रतिशत फिट पाया गया। इसके लिए उसको प्रथम स्थान दिया गया। वहीं ब्रिस्टलफर को दूसरा स्थान तथा शानवी को तीसरा स्थान दिया गया।
पोस्टर प्रतियोगिता में लक्ष्मी प्रजापति अव्वल
इसके अलावा एएनएम, आशाओं एवं स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के बीच एक पोस्टर प्रतियोगिता और वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। पोस्टर प्रतियोगिता में सभी प्रतिभागियों ने अपने पोस्टर के माध्यम से स्तनपान को लेकर कई तरीके के संदेश दिये तथा वाद विवाद प्रतियोगिता में स्तनपान को कैसे बढ़ावा दिया जाए? एवं एक घंटे के अंदर माँ का पहला गाढ़ा दूध कितना जरूरी है?, इन विषयों पर चर्चायेँ की। इन दोनों प्रतियोगिताओं में पहला स्थान आशा लक्ष्मी प्रजापति, दूसरा स्थान आशा कल्पना एवं तीसरा स्थान स्टाफ नर्स ममता खान को दिया गया। इस कार्यक्रम में गौरव सक्सेना क्वालिटी मैनेजर, डा संदीप पांडेय वरिष्ठ परामर्शदाता, डा इन्दु सक्सेना एसएनसीयू इनचार्ज, डा संदीप सोनोलोजिस्ट, आशा, एएनएम और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ता एवं स्टाफ नर्स मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो