scriptयूपी में अगले 4 दिनों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ होगी तेज बारिश, बुन्देलखंड को सूखे से मिल रही राहत | Heavy Rain will accompanied with Bijli thunderstorm in next 4 days | Patrika News

यूपी में अगले 4 दिनों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ होगी तेज बारिश, बुन्देलखंड को सूखे से मिल रही राहत

locationझांसीPublished: Aug 29, 2020 03:19:33 pm

Submitted by:

Neeraj Patel

बुन्देलखंड सहित कई हिस्सों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

यूपी में अगले 4 दिनों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ होगी तेज बारिश, बुन्देलखंड को सूखे से मिल रही राहत

यूपी में अगले 4 दिनों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ होगी तेज बारिश, बुन्देलखंड को सूखे से मिल रही राहत

झांसी. उत्तर प्रदेश में अगले चार दिनों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ तेज बारिश होगी। मौसम विभाग द्वारा चेतावनी जारी की गई है कि प्रदेश के बुन्देलखंड सहित कई हिस्सों में बिजली की कड़कड़ाहट के साथ भारी बारिश होने की संभावना है। यूपी के बुंदेलखंड में पिछले कई दिनों में भारी बारिश होने से सूखे का डर अब कम होता जा रहा है। अगस्त माह तक होने वाली मानसूनी बरसात के मुकाबले जिले में अब तक 65 फीसदी पानी बारिश हो चुकी है। जबकि, यह महीना खत्म होने में अभी पूरे 4 दिन बचे हुए हैं। मौसम विभाग का इससे आगे भी अच्छी बरसात का पूर्वानुमान है। जून और जुलाई में झांसी समेत बुंदेलखंड के लिए बहुत भारी गुजरा। औसत से लगभग आधी वर्षा होने की वजह से सूखे का डर सताने लगा।

इसके बाद अगस्त महीने से लोगों की कुछ उम्मीद जगी तो शुरूआती दो सप्ताह में वो भी धुंधली होने लगी। हालांकि, पिछले दस दिनों से हालात सुधरे और झमाझम बरसात शुरू हो गई। मौजूदा समय में बारिश के आंकड़े झांसी में काफी सुधर गए हैं। जिले में अब तक 424 मिलीमीटर बरसात हो चुकी है, जो कि अगस्त तक होने वाली औसतन बारिश की तुलना में 65 फीसदी है। चूंकि, अभी अगस्त महीना बीतने में 4 दिन बाकी बते हैं। ऐसे में यह आंकड़ा और सुधर सकता है। मौसम विभाग द्वारा सितंबर में भी अच्छी बारिश की संभावना जताई जा रही है।

कृषि विशेषज्ञों का कहना है कि पिछले कुछ दिनों से झमाझम बरसात होने से फसलों को अच्छा पानी मिल रहा है। पानी न गिरने से सबसे खराब हालात झांसी के हो गए थे। अब धान की फसल को भी पर्याप्ता पानी मिल रहा है। जून में औसतन वर्षा 73.3 मिलीमीटर की तुलना में 76 एमएम हुई। जुलाई में औसतन बारिश 296.4 के मुकाबले 125 एमएम पानी गिरा। अगस्त में 278.6 मिलीमीटर बारिश होनी चाहिए, अब तक 223.03 वर्षा हुई।

ट्रेंडिंग वीडियो