scriptअवैध खनन का विरोध करने पर बालू माफिया के गुर्गों ने ग्रामीणों पर तानीं बंदूकें | illegal mining in betwa river | Patrika News

अवैध खनन का विरोध करने पर बालू माफिया के गुर्गों ने ग्रामीणों पर तानीं बंदूकें

locationझांसीPublished: Oct 12, 2017 01:40:26 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

अवैध खनन का विरोध करने पर बालू माफिया के गुर्गों ने ग्रामीणों पर तानीं बंदूकें

illegal mining in betwa river

अवैध खनन का विरोध करने पर बालू माफिया के गुर्गों ने ग्रामीणों पर तानीं बंदूकें

झांसी। चिरगांव थाना क्षेत्र में बेतवा नदी किनारे बालू खनन का विरोध कर रहे ग्रामीणों पर बालू माफियाओं ने बंदूकें तान दीं। इससे गुस्साए ग्रामीणों ने एकजुट होकर उनका मुकाबला किया और असलहे छीनकर पुलिस के हवाले कर दिए। इसके अलावा पुलिस ने मौके से ट्रैक्टर ट्राली व जेसीबी मशीन जब्त कर ली।
ये है मामला
चिरगांव थाना क्षेत्र के भरतपुर, देदर व देवल गांव है। इन गांवों के बगल से बेतवा नदी निकली हुई है। कुछ दिनों पहले वन विभाग को सूचना मिली थी कि कुछ बालू माफिया बेतवा नदी किनारे से बालू भरकर वन विभाग की जमीन से निकल रहे हैं। इस कारण वन विभाग की टीम ने काफी गहरी खाई इसलिए खोद दी थी कि बालू से भरी ट्रैक्टर ट्राली व डंपर वहां से न निकल सकें। इस पर कुछ दिनों तक तो बालू माफिया शांत रहे, लेकिन फिर खेंतों से जबरिया बालू से भरे ट्रैक्टर ट्राली निकालने लगे। इसकी सूचना ग्रामीणों ने पुलिस व प्रशासन से की थी मगर बालू माफियाओं के खिलाफ किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई।
ग्रामीणों ने किया बंदूकों का सामना
भरतपुर गांव में रहने वाले बालू माफिया के गुर्गे जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्रालियां लेकर मौके पर पहुंचे। उन्होंने सबसे पहले वन विभाग द्वारा खोदी गई खाई को भर लिया ताकि बालू से भरे ट्रैक्टर ट्राली वहां से निकल सकें। जैसे ही खाई से बालू से भरी ट्रैक्टर ट्राली निकली तो लोगों ने इसका विरोध किया मगर बालू माफियाओं ने गाली गलौज कर उन्हें खदेड़ दिया। इसकी जानकारी लगते ही देवल और देदर गांव के लोग इकट्ठा हो गए। उन्होंने बालू से भरी ट्रैक्टर ट्रालियों का विरोध किया। इसी बीच बालू माफियाओं के गुर्गों ने ग्रामीणों पर बंदूकें तान दीं। इस पर ग्रामीणों को गुस्सा आया तो उन्होंने माफिया के गुर्गों से असलहे छीन लिए। इतना ही नहीं, ग्रामीणों के आक्रोश को देखते ही वे जेसीबी मशीन, व ट्रैक्टर ट्रालियां भी छोड़कर भाग गए।
पुलिस को सौंपे असलहे
इस मामले की सूचना मिलते ही एसडीएम मोंठ, सीओ मोंठ व चिरगांव थानाध्यक्ष मय फोर्स के मौके पर पहुंचे। उन्होंने घटनास्थल का निरीक्षण किया। इस दौरान ग्रामीणों ने माफियाओं के गुर्गों से छीने गए असलहे पुलिस के हवाले कर दिए। वहीं, मौके से पुलिस ने जेसीबी मशीन व ट्रैक्टर ट्राली भी जब्त कर ली है। उधर, चिरगांव पुलिस ने अतपेई गांव पर जाने वाला तिराहा के पास बालू से भरे ट्रैक्टर व ट्राली जब्त कर ली। इस घटना को लेकर तीनों गांवों में दहशत का माहौल बना हुआ है। पुलिस ने पालर निवासी लखनलाल व जगदीश के खिलाफ बालू खनन करने का मुकदमा दर्ज कर लिया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो