script

इस सीट पर कांग्रेस नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार

locationझांसीPublished: Mar 24, 2019 05:12:30 pm

Submitted by:

Ashish Pandey

जन अधिकार मंच पार्टी के शिवशरण कुशवाहा लड़ेंगे लोकसभा चुनाव।
 

congress

77 साल में पहली बार इस सीट पर कांग्रेस नहीं उतारेगी अपना उम्मीदवार

झांसी. लोकसभा चुनाव के 77 साल के इतिहास में पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि 2019 में कांग्रेस का कोई उम्मीदवार झांसी-ललितपुर लोकसभा सीट पर नहीं होगा। कांग्रेस इस सीट पर पूरी तरह से चुनाव मैदान से बाहर रहेगी। वह भी तब, जब इन 77 साल में हुए 16 लोकसभा चुनाव में से 9 बार यहां से कांग्रेस ने जीत हासिल की। दरअसल, कांग्रेस ने छोटे दलों से गठबंधन के कारण झांसी-ललितपुर सीट जन अधिकार मंच के लिए छोड़ दी है। यहां से पार्टी के अध्यक्ष बाबूसिंह कुशवाहा के भाई शिवशरण कुशवाहा चुनाव लड़ेंगे। गौरतलब है कि बाबू सिंह कुशवाहा कभी बसपा में थे और वह बसपा सुप्रीमो मायावती के कृपा पात्र रहे हैं। बसपा से अलग होने के बाद उन्होंने जन अधिकार मंच नाम से अलग पार्टी का गठन किया।
यहां से लगातार रहे कांग्रेस सांसद
इस सीट पर 1952 में हुए पहले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के रघुनाथ विनायक धुलेकर पहली बार लोकसभा के लिए चुने गए। इसके बाद 1957, 1962 और 1967 में कांग्रेस की सुशीला नायर यहां से सांसद चुनी गईं। 1971 में गोविंद दास रिछारिया सांसद बने। फिर 1977 में हुए चुनाव में सुशीला नायर भारतीय लोकदल के टिकट पर यहां से जीत कर संसद में पहुंची। इसके बाद 1980 में कांग्रेस से पं. विश्वनाथ शर्मा सांसद बने। 1984 में कांग्रेस के सुजान सिंह बुंदेला सांसद चुने गए। फिर 1999 में सुजान सिंह बुंदेला दुबारा सांसद बने। इसके बाद 2009 से 2014 तक प्रदीप जैन आदित्य सांसद रहे।
नौंवे चुनाव में पहली बार लगा था कांग्रेस को झटका
इस सीट पर 1952 से लगातार आठ बार जीत दर्ज करने वाली कांग्रेस को पहली बार झटका नौंवे चुनाव में लगा था। तब 1989 में यहां से भाजपा के राजेंद्र अग्निहोत्री सांसद चुने गए। इसके बाद नौ साल में चार चुनाव हुए। 1989, 1991, 1996 व 1998 में हुए चुनाव में लगातार चार बार भाजपा के राजेंद्र अग्निहोत्री सांसद चुने गए। फिर 2014 की मोदी लहर में यहां से उमा भारती चुनी गईं।
सपा के पास भी एक बार रही सीट
झांसी सीट से समाजवादी पार्टी के चंद्रपाल सिंह यादव 2004 से 2009 तक सांसद रहे।
झांसी लोकसभा सीट 2014 में-
झांसी लोकसभा सीट से 2014 में यहां से भाजपा की उमा भारती चुनी गई थीं। सपा के चंद्रपाल सिंह दूसरे तो बसपा की अनुराधा शर्मा तीसरे नंबर पर थीं और कांग्रेस के प्रदीप जैन आदित्य चौथे नंबर पर रहे।
जालौन लोकसभा सीट-2104 में जालौन लोकसभा सीट से 2014 में भाजपा के भानु प्रताप सिंह चुने गए थे। इस सीट पर बसपा के बृजलाल खाबरी दूसरे नंबर पर थे। इस बार वह कांग्रेस के उम्मीदवार के रूप में चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर सपा के घनश्याम अनुरागी 2014 में तीसरे स्थान पर रहे थे। वहीं कांग्रेस के विजय चौधरी चौथे नंबर पर थे।
बांदा लोकसभा सीट
बांदा लोकसभा सीट से 2014 में भाजपा के भैरों प्रसाद मिश्र सांसद चुने गए थे। इस सीट पर बीएसपी के आरके पटेल दूसरे, सपा के बाल कुमार पटेल तीसरे और कांग्रेस के विवेक कुमार सिंह चौथे नंबर पर थे। इस बार यह सीट सपा के खाते में गई है। यहां से सपा ने बालकुमार पटेल का टिकट काटकर भाजपा के इलाहाबाद के सांसद श्यामचरण गुप्त को टिकट की घोषणा कर दी। इससे सपा के बालकुमार पटेल ने पाला बदलकर कांग्रेस का दामन थाम लिया और कांग्रेस ने उन्हें इस सीट से प्रत्याशी घोषित कर दिया है।
हमीरपुर सीट
इसके अलावा बुंदेलखंड की हमीरपुर सीट पर 2014 में कांग्रेस चौथे स्थान पर रही थी। यहां से भाजपा के कुंवर पुष्पेंद्र सिंह चंदेल सांसद चुने गए थे। यहां से सपा के टिकट पर विशंभर प्रसाद निषाद दूसरे, बीएसपी के टिकट पर राकेश गोस्वामी तीसरे, कांग्रेस के प्रीतम सिंह लोधी चौथे स्थान पर रहे।
बुंदेलखंड में कांग्रेस की दुर्दशा ने किया गठबंधन का मजबूर
लोकसभा के 2014 के चुनाव में मोदी लहर में कांग्रेस बुरी तरह से बिखर गई थी। वह बुंदेलखंड की सभी चारों सीटों पर चौथे स्थान पर चली गई थी। स्थिति की गंभीरता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 2014 के लोकसभा चुनाव में झांसी सीट से कांग्रेस के पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रदीप जैन आदित्य चौथे नंबर पर थे। इसके बाद पार्टी ने उन्हें झांसी नगर निगम की मेयर सीट पर पार्टी प्रत्याशी के रूप में उतारा। इस पर भी वह नगर निगम के मेयर जैसे चुनाव में न तो पार्टी की लाज बचा सके और न ही अपनी। वह बुरी तरह से इस चुनाव में भी पराजित हुए। शायद, पार्टी की ऐसी ही दुर्गति ने कांग्रेस आलाकमान को बुंदेलखंड में जन अधिकार पार्टी जैसे एकदम नए राजनीतिक दल के सामने गठबंधन के लिए घुटने टेकने पर मजबूर कर दिया।
सात सीटों पर जन अधिकार मंच पार्टी लड़़ेगी चुनाव
बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार मंच पार्टी से लोकसभा चुनाव 2019 में कांग्रेस का गठबंधन हुआ है। जिसके तहत सात सीटों पर जन अधिकार मंच पार्टी चुनाव लड़ेगी। इसमें से पांच सीटों पर जन अधिकार मंच पार्टी अपने सिंबल पर चुनाव लड़ेगी तो वहीं दो सीटों पर कांग्रेस के सिंबल पर जन अधिकार मंच पार्टी के प्रत्याशी चुनाव लड़ेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो