scriptबीमारियों से रहना है दूर, तो भोजन में शामिल करें चार रंग | Include four colors in your food to stay healthy | Patrika News

बीमारियों से रहना है दूर, तो भोजन में शामिल करें चार रंग

locationझांसीPublished: Jan 28, 2019 09:39:14 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

जिन महिलाओं में है खून की कमी, उन्हें जरूर लेनी चाहिए ये सब्जियां.

vegetables

vegetables

झांसी। पोषण अभियान के अंतर्गत स्थानीय साग सब्जियों के प्रसार के लिए मण्डल में स्थानीय साग सब्जी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें सभी स्थानीय सब्जियों का प्रदर्शन किया गया व कुछ जगहों पर इन सब्जियों से बनाए गए भोज्य पदार्थ का भी प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रतिदिन के खाने में चार रंग शामिल जरूर करे।
सब्जियों के लाभ बताए-

मण्डल के लगभग सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें सब्जियों के प्रदर्शन के साथ ही इससे होने वाले लाभों के बारे में बताया गया। झांसी जनपद की जिला स्वस्थ्य भारत प्रेरक कृति जैन ने बताया कि ज़्यादातर लोगों में भ्रम है कि अच्छे पोषण युक्त भोजन के लिए ज्यादा पैसों की आवश्यकता पड़ती है। आज जो साग सब्जी प्रतियोगिता आयोजित की गई, इसका उद्देश्य यही है कि लोगों में जागरूकता आए कि उनके स्थानीय स्तर पर उगने वाली सब्जी उनके और उनके परिवार के लिए पौष्टिक होती हैं। इसे वह आसानी से ले भी सकते हैं। उन्हें इनके लिए कहीं दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। इसी के साथ महिलाओं और किशोरियों को पोषण की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ज़्यादातर महिलाएं ही खून की कमी से जूझ रही हैं। ऐसे में उन्हें हरी पत्तेदार सब्जियाँ जरूर लेनी चाहिए। यह मौसम ऐसा है जब आपको हर तरह की सब्जियां फल स्थानीय स्तर पर भी मिल सकते हैं। इसी के आगे जोड़ते हुये उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति अपने प्रतिदिन के खाने में चार रंग शामिल जरूर करे, ये चार रंग कोई भी हो सकते हैं।
vegetables
महिलाओं व बच्चों में है खून की कमी-

गौरतलब है कि मण्डल में खून की कमी से सबसे ज्यादा महिलाएं ही प्रभावित हैं। राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 के अनुसार झांसी में 15 से 49 वर्ष तक की लगभग 64 प्रतिशत महिलाएं खून की कमी से ग्रसित हैं। वहीं, जालौन में लगभग 59 प्रतिशत, ललितपुर में लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं खून की कमी से ग्रसित हैं। अगर बच्चों की बात करें तो राष्ट्रीय परिवार स्वास्थ्य सर्वेक्षण 4 के अनुसार झांसी में 6 से 59 माह तक के लगभग 77 प्रतिशत बच्चे खून की कमी से ग्रसित हैं। वहीं, ललितपुर में 75 प्रतिशत बच्चे, वहीं जालौन में 84 प्रतिशत बच्चे खून की कमी से ग्रसित हैं।
vegetables

ट्रेंडिंग वीडियो