भीषण तूफान 'फानी' के खतरों के चलते भारतीय रेलवे ने रद्द कर दी गईं ये ट्रेन

भीषण तूफान 'फानी' के खतरों के चलते भारतीय रेलवे ने रद्द कर दी गईं ये ट्रेन

Neeraj Patel | Publish: May, 02 2019 10:42:27 PM (IST) | Updated: May, 02 2019 10:47:11 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

झांसी से गुजरने वाली पुरी-हरिद्वार कलिंग उत्कल एक्सप्रेस भी दो दिन को रद्द

 

झांसी। भीषण तूफान 'फानी' के खतरों के अंदेशे के चलते यात्रियों की सुरक्षा के उद्देश्य से उड़ानों के साथ-साथ बड़ी संख्या में ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं। रेलवे द्वारा करीब 81 ट्रेनों को निरस्त किया गया है। इनमें पुरी से चलकर झांसी होकर हरिद्वार को जाने वाली गाड़ी संख्या 18477 कलिंग उत्कल एक्सप्रेस भी शामिल है। इसको दो दिन के लिए रद्द किया गया है।

रेलवे प्रशासन ने जारी की सूचना

रेल प्रशासन द्वारा जारी की गई सूचना में बताया गया है कि गाड़ी संख्या 18477 पुरी-हरीद्वार कलिंग उत्कल एक्सप्रेस (यात्रा आरम्भ तिथि: 02.05.19 व 03.05.19 के अनुसार) निरस्त कर दी गई है।

ये गाड़ियां भी की गई रद्द

इसके अलावा रेलवे ने भीषण तूफान फानी के कारण लगभग 81 ट्रेनों को रद्द कर दिया है। फानी द्वारा ओडिशा, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल के लगभग 15 जिलों को प्रभावित करने का अनुमान लगाया गया है। ट्रेनों को रद्द किए जाने के संबंध में रेलवे कहना कि वो टिकट के पूरे पैसे वापस करेंगे अगर निर्धारित तिथि से तीन दिनों पहले टिकट लिए गए होंगे। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनमें हावड़ा-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस, पटना-एरनाकुलम एक्सप्रेस, नई दिल्ली-भुवनेश्वर राजधानी एक्सप्रेस, हावड़ा-हैदराबाद ईस्ट कोस्ट एक्सप्रेस, भुवनेश्वर-रामेश्वरम एक्सप्रेस शामिल हैं। सभी प्रमुख स्टेशनों के खानपान स्टॉल पर पर्याप्त मात्रा में सूखी खाद्य वस्तुएं, जनता खाना और पानी की बोतलें उपलब्ध कराई जा रही हैं।

जारी किया गया है अलर्ट

इस भीषण तूफान (चक्रवात) Cyclone fani के चलते मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों में हाई अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, ओडिशा में 3 मई को फानी दस्तक देगा। इसे लेकर वहां टीमों को अलर्ट पर रखा गया है। Cyclone Fani शुक्रवार दोपहर को ओडिशा और आंध्र प्रदेश के तट पर दस्तक देगा। उस समुद्री तूफान का असर तटीय राज्यों तक ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश, बिहार, उत्तराखंड से लेकर झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, तमिलनाडु और पुडुचेरी तक देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने फानी को लेकर हाई अलर्ट किया हुआ है, विभाग के अनुसार ओडिशा के पुरी में इस तूफान का लैंडफॉल हो सकता है। Fani लेकर मौसम विभाग ने यूपी के किसानों के लिए भी चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग से जारी चेतावनी में कहा गया है कि राज्य में 2 और 3 मई को तेज हवा व बारिश हो सकती है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned