योग दिवस-2018: शुरू हुआ शिविर, पहले दिन मोटापा खत्म करने को दिए ये टिप्स

योग दिवस-2018: शुरू हुआ शिविर, पहले दिन मोटापा खत्म करने को दिए ये टिप्स

Brij Kishore Gupta | Publish: Jun, 17 2018 11:11:52 AM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

योग दिवस-2018: शुरू हुआ शिविर, पहले दिन मोटापा खत्म करने को दिए ये टिप्स

झांसी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस-2018 के कार्यक्रमों की श्रृंखला की शुरूआत यहां लक्ष्मी व्यायाम मंदिर में आयोजित योग शिविर से हुई। शिविर के पहले दिन मोटापे पर नियंत्रण के संबंध में टिप्स दिए गए। इस दौरान बताया गया कि आगामी दिनों में मधुमेह, ब्लड प्रेशर और लाइफ स्टाइल से जुड़ी अन्य बीमारियों के बारे में जानकारी दी जाएगी। शिविर का शुभारंभ झांसी पतंजलि मेगा स्टोर और चिकित्सालय के इंजीनियर रविकांत दुबे की उपस्थिति में दीप प्रज्ज्वलित करके किया गया।

योगाचार्य ने बताए तरीके

इस अवसर पर योगाचार्य श्याम बुधौलिया ने बताया कि नियमित प्राणायाम व आसन करने से तमाम तरह की तकलीफों में आराम मिलता है। उन्होंने कहा कि खानपान पर नियंत्रण रखने से मोटापा कम करने में बड़ी मदद मिलती है। इसके साथ ही कपाल भांति प्राणायाम नियमित करने से तेजी से वजन कम होता है। इसके साथ ही उन्होंने यौगिक जौगिंग, सूक्ष्म व्यायाम और योगासन करवाकर उनसे होने वाले फायदे के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर पतंजलि योग पीठ हरिद्वार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं के बारे में भी जानकारी दी गई।

क्विज में बच्चे पुरस्कृत

उधर, अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मेजर ध्यानचंद स्टेडियम में क्विज प्रतियोगिता हुई। इसमें आठ से 15 साल तक के बच्चों ने भाग लिया। सभी बच्चों से योग संबंधी सवाल किए गए। इस अवसर पर सही जवाब देने वाले 20 बच्चे पुरस्कृत किए गए। इस प्रतियोगिता में ‘करो योग, रहो निरोग’ के नारे के साथ 300 बच्चों ने भाग लिया। उन्हें अलग-अलग टीमों में बांटा गया। कई राउंड में हुए सवाल में सही जवाब देने वाली टीम अगले राउंड के लिए क्वालीफाई कर गईं। अंत में बीस बच्चों को फाइनल राउंड में सही जवाब देने के लिए चुना गया। बाद में इनको पुरस्कृत किया गया। इस मौके पर बड़ी संख्या में बच्चे और उनके अभिभावक मौजूद रहे। इस अवसर पर आगे के कार्यक्रमों की भी जानकारी दी गई।

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned