अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर झांसी से हुई शुरूआत, मदरसा शिक्षकों ने किया योग

इस मसले पर बदले मुस्लिमों के सुर, महिलाओं में अभी भी संशय

झांसी. कभी योग को धर्म से जोड़कर इसका विरोध जताने वाले मुस्लिम समाज की सोच योग दिवस पर बदली-बदली सी नजर आई। यहां पर मदरसों के शिक्षकों ने योग दिवस पर सामूहिक रूप से योग किया, हालांकि इसमें शिक्षिकाओं ने शिरकत नहीं की। इस मौके पर योग की वकालत करते हुए कहा गया कि योग क्रियाएं स्वास्थ्य लाभ के लिए की जाती हैं। धर्म से इसका कोई सरोकार नहीं है। मुस्लिम समाज द्वारा पढ़ी जाने वाली नमाज में भी योग है। इसलिए सभी लोग नियमित रूप से योग करें, ताकि स्वस्थ समाज की बुनियाद रखी जा सके।


ऐसे आयोजित हुआ योग दिवस का कार्यक्रम


जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी अमित प्रताप सिंह ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर योगाभ्यास को लेकर मदरसा प्रबंधकों व शिक्षकों की बैठक आयोजित की गई थी। बैठक में 21 जून को योग दिवस पर योगाभ्यास करने पर सहमति बनी। इसके तहत नेशनल हाफिज सिद्दीकी इंटर कालेज में सुबह छह से सात बजे तक प्रशिक्षित योग प्रशिक्षक द्वारा क्रियाएं कराई गईं। इसमें बड़ी संख्या मदरसा शिक्षक शामिल हुए। उन्होंने कहा कि यूपी के मदरसा शिक्षकों में सामूहिक योग की शुरूआत शायद झांसी से ही हो रही है।


महिलाओं को प्रेरित करने की जरूरत


मदरसा शिक्षक संघ के अलीम अहमद खान का कहना है कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस ने भारत के साथ विश्व भर में पहचान बनाई है। सरकार की एक अच्छी पहल है। इसमें कोई धार्मिक अड़चन नहीं है। झांसी में मदरसा शिक्षकों द्वारा योग क्रियाओं की शुरूआत की गई है। मदरसा शिक्षिकाओं की शिरकत के सवाल पर उन्होंने कहा कि अभी उन्हें प्रेरित करने की जरूरत है। उम्मीद है कि अगले योग दिवस से वह भी इस तरह के आयोजनों में शिरकत करेंगी।


अल्पसंख्यक कल्याण विभाग ने बांटी टी-शर्ट


अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पहली बार आयोजित होने वाले मदरसा शिक्षकों के कार्यक्रम में शामिल होने वालों को अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से टी-शर्ट मुहैया कराई गई। हालांकि, योग को लेकर किसी तरह का ड्रेस कोड तय नहीं किया गया था। टी-शर्ट को केवल एकरूपता नजरिए से वितरित किया गया।

 

Ruchi Sharma
और पढ़े
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned