scriptअंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, 21 जून को होंगे ये आयोजन | international yoga day preparation in jhansi | Patrika News

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, 21 जून को होंगे ये आयोजन

locationझांसीPublished: Jun 04, 2018 11:46:31 pm

Submitted by:

BK Gupta

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, 21 जून को होंगे ये आयोजन

international yoga day preparation in jhansi

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज, 21 जून को होंगे ये आयोजन

झांसी। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके तहत 21 जून और उससे पहले होने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा तय की गई। इसके तहत सभी को दिशा-निर्देश भी जारी किए गए।

ये होंगे आयोजन
योग दिवस के कार्यक्रम जिला मुख्यालय के साथ ही पंचायत स्तर, विकास खंड व तहसील स्तर पर आयोजित किए जाएंगे। चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मास योग प्रदर्शन का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 19 जून को ब्लाक व तहसील स्तर पर योग जागरूकता रैली का आयोजन होगा तथा 20 जून 2018 को जिला मुख्यालय पर रैली का आयोजन किया जाएगा। 21 जून को व्यापक स्तर पर योग प्रदर्शन का आयोजन भव्यता के साथ किया जाएगा। यह निर्णय जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी की उपस्थिति में गांधी सभागार कलेक्टे्रट में आयोजित तैयारियों संबंधी बैठक में लिया गया।
भव्य होगा आयोजन

बैठक में जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि आयोजन पूर्णतयरा भव्य और गरिमापूर्ण ढंग से आयोजित किया जाए। जिलाधिकारी ने योग दिवस के आयोजन की सफलता के लिये आमजन को भी जोड़े जाने का सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि योग दिवस की सफलता के लिये जिन्हें जो दायित्व सौंपे जायें उनका अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चित किया जाए। जागरूकता रैली में छोटे बच्चों को प्रतिभाग हेतु न बुलाया जाये क्योंकि मौसम अनुकूल नहीं है। उन्होंने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिये कि करें योग रहें निरोग के लिये योग पखवाड़ा आयोजित किया जाना है। इसमें स्कूल व कालेजों के विद्यार्थियों एनसीसी, एनएसएस, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिभागियों को कॉमन योग प्रोटोकॉल के अनुसार प्रतिदिन अभ्यास कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। आयोजन मेजर ध्यानंचद स्टेडियम में आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया तथा क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी सुरेश बोनकर को व्यवस्थाओं का निरीक्षण करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 में आयोजित कार्यक्रम में सभी सहयोगी पुन: सहयोग करेंगे। सारी व्यवस्थायें पूर्ववत हों यह अभी से सुनिश्चित कर लें। प्रतिभागियों के लिये ट्रैफिक व्यवस्था को भी अंतिम रूप दिया जाए।
गांव-गांव होंगे आयोजन

बैठक में जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि गांव-गांव में भी योग दिवस का आयोजन हो, स्कूलों के अनुदेशक आदि इस कार्य को कराये जाने की तैयारी करें। बैठक में सीडीओ निखिल फुन्डे, एडीएम नगेन्द्र शर्मा, हरीशंकर, पप्पू गुप्ता, नगर मजिस्टे्रट सीपी तिवारी, एसडीएम सदर अनुन्य झा, संजीव सरावगी, सुरेश बोनकर, श्याम बुधौलिया पतंजलि योग समिति रविकांत दुबे सहित समस्त एसडीएम व सामाजिक संगठन के पदाधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो