scriptIRCTC : भारतीय रेल यात्रियों को दी जाती है ये सुविधाएं, जिनसे लोग अभी भी हैं अनजान | irctc new facility | Patrika News

IRCTC : भारतीय रेल यात्रियों को दी जाती है ये सुविधाएं, जिनसे लोग अभी भी हैं अनजान

locationझांसीPublished: Aug 20, 2018 05:34:42 pm

Submitted by:

Mahendra Pratap

Indian Railway की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को IRCTC द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी होना बहुत जरूरी है।

irctc new facility

IRCTC : भारतीय रेल यात्रियों को दी जाती है ये सुविधाएं, जिनसे लोग अभी भी हैं अनजान

झांसी. Indian Railway की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए IRCTC द्वारा कई प्रकार की New Facility दी जा रही हैं लेकिन कुछ सुविधाओं के बारे में तो यात्रियों को पता ही नहीं है। अगर आप ट्रेनों में सफर करने जा रहे हैं तो सबसे पहले IRCTC की तरफ से मिलने वाली इन 10 सुविधाओं के बारे में जरूर पता कर लें ताकि आप इन सुविधाओं का लाभ लेने से वंचित न रह जाएं। कम से कम आपको IRCTC के नियमों के बारे में अवश्य पता होना चाहिए।

झांसी रेलवे के अधिकारिओं ने बताया है कि Indian Railway की ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को IRCTC द्वारा दी जा रही सुविधाओं की जानकारी होना बहुत जरूरी है। हर रोज करोड़ों लोगों को भारत भ्रमण करवाने वाली इंडियन रेलवे यात्रियों को ऐसी काफी सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाती है जिन्हें बहुत कम लोग ही जानते हैं। इसलिए यहां आपको IRCTC की ऐसी सुविधाओं के बारें में बताया जा रहा है। जिनसे आप अभी भी अनजान है।

रेल यात्रियों को IRCTC द्वारा मिलती हैं यह सुविधाएं

1. आमतौर पर ट्रेन से कुछ बुजुर्ग लोगों को भी यात्रा करनी पड़ती है। जिन लोगों के पैर साथ नहीं देते हैं उनके लिए कभी-कभी ट्रेन का सफर मुश्किल हो जाता है। हालांकि अब आईआरसीटीसी ने हाल ही में व्हीलचेयर और एसिसटेंट उपलब्ध कराने की सुविधा शुरू की है। यह खास सुविधा वरिष्ठ नागरिकों और शारीरिक रूप से अक्षम लोगों के लिए है। आरएसी और वेटिंग टिकट वालों को भी यह सुविधा नि:शुल्क दी जाती है।

2. रेल यात्री अक्सर खाने की गुणवत्ता को लेकर शिकायत करते रहते हैं। हालांकि ई-कैटरिंग के अंतर्गत आईआरसीटीसी आपकी मांग पर मनपसंद खाना ट्रेन में उपलब्ध कराता है। जिस ट्रेन में पैंट्री कार नहीं होती है उसमें आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। बस इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ऑनलाइन या मोबाइल से मैसेज कर आर्डर करना होगा।

3. आप आईआरसीटीसी पर ऑनलाइन रिटायरिंग रूम भी बुक करा सकते हैं। आप सिंगल/ डबल एसी या नॉन एसी रूम बुक कर सकते हैं। रेल यात्रियों को रेलवे स्टेशन तक आने और वहां से बाहर जाने के लिए आईआरसीटीसी कैब की सुविधा भी उपलब्ध होती है। आप सिर्फ कैब ही नहीं बल्कि आप किसी बड़े शहर में घूमने या फिर तीर्थ स्थलों का भ्रमण करने के लिए स्पेशल टूर पैकेज का भी चुनाव कर सकते हैं।

4 कभी-कभी ऐसा भी होता है जब आपके पास रेलवे की कन्फर्म टिकट होती है, लेकिन किसी कारणवश आपको यात्रा कैंसिल करनी पड़ जाती है, ऐसे में अगर आप अपनी जगह किसी और को भेजना चाहें वो वह (आपकी टिकट) टिकट उसके नाम ट्रांसफर की जा सकती है। हालांकि आपको यह काम यात्रा के 48 घंटे पहले करना होगा।

5. आप अपने पारिवारिक सदस्य को अपनी टिकट ट्रांसफर कर उसे यात्रा पर भेज सकते हैं। आप अपना टिकट सिर्फ अपने पारिवारिक सदस्यों को ही ट्रांसफर कर सकते हैं। जैसे कि मां, पिता, भाई, बहन, बेटा, बेटी, पति और पत्नी। इसके अलावा किसी अन्य व्यक्ति को इस ट्रिकट को ट्रांसफर कराने की इजाजत नहीं है।

6. यूजर आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना अकाउंट लाग-इन कर बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदल सकते हैं। इंडियन रेलवे उस सूरत में बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव की अनुमति नहीं देती है जब टिकट ऑफलाइन मोड में बुक किया गया हो। जिस भी यात्री ने आईआरसीटीसी के माध्यम से ऑनलाइन टिकट बुक कराया हो वो ट्रेन के डिपार्चर से 24 घंटे पहले तक बोर्डिंग स्टेशन के नाम में बदलाव कर सकता है।

7. ऑफलाइन माध्यम से टिकट खरीदने पर विकलांग व्यक्तियों, मरीजों, वरिष्ठ नागरिकों, पुरस्कार विजेता (अवार्डी), शहीदों की विधवाएं, छात्रों, युवाओं, कलाकारों, खिलाड़ियों, मेडिकल प्रोफेशनल्स और अन्य लोगों को सस्ती टिकिटें उपलब्ध कराई जाती है। यह छूट श्रेणी के आधार पर 25 फीसद से 100 फीसद तक होती है। हालांकि अगर ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक कराई जाती है तो इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन (आईआरसीटीसी) पर सिर्फ वरिष्ठ नागरिकों को ही छूट उपलब्ध करवाई जाती है।

8. वो यात्री जिनकी टिकट आरएसी (रिजर्वेशन अगेंस्ट कैंसिलेशन) श्रेणी की है उन्हें शुरुआती तौर पर बैठने भर के लिए सीट उपलब्ध करवाई जाती है और बाद में स्थान मिलने पर उन्हें बर्थ भी उपलब्ध करवाई जा सकती है। यह उस सूरत में होता है जब काफी सारे यात्री अंतिम मिनटों में अपनी टिकट कैंसिल कराते हैं या फिर यात्री समय पर स्टेशन नहीं पहुंचते हैं।

9. अगर आपने रिजर्वेशन काउंटर से टिकट ली है और किसी वजह से टिकट गुम हो गई है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है, आप उसकी डुप्लीकेट कॉपी भी निकलवा सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो