scriptअवैध निर्माण को लेकर कमिश्नर ने ऐसी लगाई क्लास कि सभी अफसर रह गए हक्के-बक्के | Jhansi development authority chairman angry over illegal construction | Patrika News

अवैध निर्माण को लेकर कमिश्नर ने ऐसी लगाई क्लास कि सभी अफसर रह गए हक्के-बक्के

locationझांसीPublished: Dec 04, 2018 05:53:29 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

मंडलायुक्त और झांसी विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष कुमुद लता श्रीवास्तव ने कहा कि अवैध निर्माण से पटा पड़ा है पूरा शहर

Jhansi officer

Jhansi officer

झांसी. मंडलायुक्त और झांसी विकास प्राधिकरण की अध्यक्ष कुमुद लता श्रीवास्तव ने कहा कि अवैध निर्माण से पटा पड़ा है पूरा शहर। आपसी मिली भगत से हो रहे अवैध निर्माण पर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही। निर्माणाधीन कालोनियों में रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का सर्वे अभी तक नहीं किये जाने पर उन्होंने कड़ी नाराजगी जताई। साथ ही प्राधिकरण में स्वीकृति हेतु लम्बित मानचित्रों पर सम्बन्धित अवर अभियंताओं को फटकार लगाते हुए शीघ्र निस्तारण के आदेश दिए। इसके साथ ही कहा कि जिले में ऐसी आवासीय कॉलोनी जो रैगुलराइज हो सकती हैं, उन्हें रैगुलराइज करने का हर सम्भव प्रयास किया जाए। वह यहां आयुक्त सभागार में झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा बैठक में बोल रही थीं। इस दौरान उन्होंने स्पष्ट कहा कि जहां-जहां अवैध निर्माण पाये जाएं, उनका चिन्हिकरण किया जाए तथा रिपोर्ट सचिव जेडीए के समक्ष प्रस्तुत की जाए।
कार्यों को बताया असंतोषजनक-
झांसी विकास प्राधिकरण की समीक्षा बैठक में मण्डलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव द्वारा जेडीए के कार्यों की गहन समीक्षा की गयी। इसमें उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि प्रगति असंतोषजनक है। सुधार की अति आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक अवर अभियंता नियमित रुप से अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करेंगे। साथ ही भ्रमण कार्रवाई को अपनी दैनिक डायरी में उल्लेख करते हुए पक्षवार सचिव के समक्ष प्रस्तुत करेंगे। समस्त अवर अभियंता लम्बित मानचित्रों का सर्वोच्च प्राथमिकता से निस्तारण करें। अनावश्यक लम्बित रखने तथा चक्कर कटवाये जाने पर कार्रवाई की जाएगी।
रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम की स्थिति जानी-
समीक्षा में मण्डलायुक्त ने जिले में निर्माणाधीन आवासीय कालोनी में रेनवाटर हार्वेस्टिंग की जानकारी ली। उन्होंने दुख व्यक्त करते हुए कहा कि लगभग 30 कालोनी में रेनवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम हेतु अभी तक सर्वे नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि तत्सम्बन्ध में शासनादेश में दिए निर्देशों के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित की जाए तथा प्रत्येक अवर अभियंता अपने क्षेत्र के प्रकरणों को सूचीबद्ध करेंगे तथा कृत कार्यवाही से आगामी बैठक में सूची सहित प्रगति से अवगत भी करायेंगे। झांसी विकास प्राधिकरण के कार्यों की समीक्षा करते हुए मण्डलायुक्त ने सारन्ध्रा कालोनी को अब तक नगर निगम को हस्तारण न करने की जानकारी ली। उन्होंने कहा कि नगर निगम को ट्रान्सफर न होने के कारण वहां समुचित सफाई व्यवस्था व पेयजलापूर्ति की समस्या रहती है। जनपद में पीताम्बरा कालोनी व बेतवा बिहार का भी यही हाल है, जो गन्दगी से पटी पड़ी है तथा नालियां गन्दगी से बजबजा रही हैं, जिससे क्षेत्र में बीमारियों का खतरा है।
मानचित्रों की समीक्षा की-
बैठक में मंडलायुक्त कुमुदलता श्रीवास्तव ने प्राप्त मानचित्रों की समीक्षा करते हुए कड़े निर्देश दिए कि सभी जेई प्राथमिकता से मानचित्रों को स्वीकृति प्रदान करने हेतु कार्य करें, अनावाश्यक लटकायें नहीं। जोन 4 में सबसे अधिक 15 आवेदन लम्बित हैं। उन्होंने एई जितेन्द्र सिंह सहरवार तथा जेई संतोष कुमार वर्मा को एक सप्ताह में सभी मानचित्र स्वीकृत करने के निर्देश दिए। जेई जयशंकर सिंह जोन 7 व 8 में 9 मानचित्र लम्बित हैं। जोन 1 व 2 में 11 मानचित्र लम्बित हैं। उन्होंने जेई संजय गुप्ता को जल्द निस्तारण करने के निर्देश दिए। सभी अति शीध्र स्वीकृत करने की कार्यवाही की जाए। समीक्षा बैठक में पंचतन्त्र पार्क, रानी लक्ष्मीबाई किला लाइट एण्ड साउण्ड कार्यक्रम, कमिश्नरी कैम्पस के पार्को का उच्चीकरण, प्रदर्शनी ग्राउण्ड में पुस्तकालय/वाचनालय के साथ ही शहर में आने वालों के लिए 5 मुख्य मार्गों पर स्वागत/धन्यवाद बोर्ड लगाने की भी समीक्षा की।
ये लोग रहे उपस्थित-
इस मौके पर अपर आयुक्त/सचिव जेडीए श्री त्रिभुवन विश्वकर्मा, संयुक्त नियोजक एन.के. पुष्करना, सहायक नगर नियोजक जितेन्द्र सिंह, अवर अभियंता घनश्याम तिवारी, सुखवीर सिंह, एस.के. वर्मा, रविन्द्र सिंह, शोभाराम, सत्येन्द्र कुमार आदि उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो