झांसी मंडल की दोनों सीटें कड़े मुकाबले में, एक जगह गठबंधन व भाजपा में फाइट, तो दूसरी जगह त्रिकोणीय मुकाबला

झांसी-ललितपुर संसदीय सीट और जालौन संसदीय क्षेत्र सहित दोनों ही सीटों पर कड़े मुकाबला, सपा से गठबंधन के तहत बसपा प्रत्याशी अजय कुमार उर्फ पंकज सिंह चुनाव मैदान में

By: Neeraj Patel

Published: 12 Apr 2019, 06:34 PM IST

झांसी. लोकसभा चुनाव के लिए धीरे-धीरे जोर पकड़ते चुनाव प्रचार के बीच अब चुनावी तस्वीर कुछ साफ होने लगी है। इसके तहत मंडल की झांसी-ललितपुर संसदीय सीट और जालौन संसदीय क्षेत्र सहित दोनों ही सीटें कड़े मुकाबले में नजर आ रही हैं। इसमें से झांसी-ललितपुर संसदीय सीट पर मुकाबला सपा-बसपा गठबंधन के तहत सपा के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे श्याम सुंदर सिंह यादव और भाजपा के अनुराग शर्मा के बीच ही मुख्य मुकाबला नजर आ रहा है।

उधर, जालौन संसदीय सीट पर मुकाबला त्रिकोणीय है। इस सीट पर भाजपा से चार बार सांसद चुने गए भानु वर्मा चुनाव मैदान हैं, तो उनके मुकाबले में सपा से गठबंधन के तहत बसपा प्रत्याशी अजय कुमार उर्फ पंकज सिंह चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा कभी बसपा से लोकसभा सदस्य और राज्यसभा सदस्य रहे बृजलाल खाबरी अब कांग्रेस के टिकट पर चुनाव मैदान में हैं।

ऐसे हैं झांसी-ललितपुर सीट के चुनावी हालात

झांसी-ललितपुर संसदीय सीट पर चुनावी हालात बहुत की कशमकश पू्र्ण हैं। यहां पर भाजपा ने एकदम नए चेहरे के रूप में बैद्यनाथ आयुर्वेद कंपनी के डायरेक्टर अनुराग शर्मा को चुनाव मैदान में उतारकर सभी को हतप्रभ कर दिया। वह मोदी मैजिक व संघ परिवार के भरोसे ही गठबंधन के सपा प्रत्याशी श्याम सुंदर से टक्कर लेते नजर आ रहे हैं।

इसके अलावा पार्टी संगठन की तरफ से भी सभी विधायकों को टाइट कर दिया गया है। यहां से दूसरे गठबंधन के तहत कांग्रेस के टिकट पर उतरे जन अधिकार पार्टी के प्रत्याशी शिवशरण कुशवाहा जातीय और मुस्लिम वोटों की उम्मीद में मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने की कोशिश करते नजर आएंगे। इसके अलावा शिवपाल यादव की प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के टिकट पर उतरे जगत विक्रम सिंह लोधी को जितने ज्यादा वोट मिलेंगे, उतना ही नुकसान भाजपा का होगा, क्योंकि यहां से उमा भारती के समय में बहुतायत में राजपूतों ने खुलकर उनका साथ दिया था।

ये विधानसभा क्षेत्र हैं संसदीय सीट के दायरे में

झांसी मंडल की झांसी-ललितपुर सीट पांच विधानसभा सीटों को मिलाकर बनती है। इसके तहत झांसी सदर, मऊरानीपुर, बबीना, ललितपुर और महरौनी विधानसभा सीटें हैं। इसके अलावा जालौन संसदीय सीट के दायरे में भी पांच विधानसभा सीटें आती हैं। इसमें गरौठा, उरई, कालपी, माधौगढ़ और भोगनीपुर सीटें शामिल हैं।

Show More
Neeraj Patel
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned