scriptइस लोकसभा सीट का ये रहा मतदान प्रतिशत, अपने गुणा-गणित में जुटीं सियासी पार्टियां | Jhansi Lalitpur loksabha election voting percentage | Patrika News

इस लोकसभा सीट का ये रहा मतदान प्रतिशत, अपने गुणा-गणित में जुटीं सियासी पार्टियां

locationझांसीPublished: May 01, 2019 07:48:14 am

झांसी विधानसभा क्षेत्र में सबसे कम 59, महरौनी में सबसे ज्यादा 72 प्रतिशत मतदान, झांसी-ललितपुर सीट पर 66 फीसदी मतदान…

Jhansi Lalitpur loksabha election voting percentage

इस लोकसभा सीट का ये रहा मतदान प्रतिशत, अपने गुणा-गणित में जुटीं सियासी पार्टियां

झांसी. लोकसभा चुनाव के चौथे चरण में झांसी-ललितपुर संसदीय सीट पर छिटपुट नोकझोंक और ईवीएम की गड़बड़ी की शिकायतों के बीच आमतौर पर मतदान शांतिपूर्वक निपट गया। इस लोकसभा क्षेत्र के 66 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। इस लोकसभा क्षेत्र में सबसे ज्यादा 72 फीसदी मतदान ललितपुर विधानसभा सीट पर हुआ है। वहीं, सबसे कम 59 फीसदी मतदान झांसी जिले की झांसी विधानसभा सीट पर हुआ। मतदान खत्म होने के बाद अब सारी सियासी पार्टियां अपने गुणा-गणित में जुट गई हैं।

सुबह से तेज रही मतदान की रफ्तार

मतदाताओं को तेज गर्मी के कारण मतदान में होने वाली मुश्किल का अहसास था। इसीलिए मतदाताओं ने सुबह से ही बड़ी संख्या में घरों से निकलकर मतदान करना शुरू कर दिया। इससे सुबह से ही मतदान की रफ्तार तेज हो गई। हालांकि, कई मतदान केंद्रों पर ईवीएम के ठीक तरह से काम करने की शिकायतें आईं। कुछ जगह पर कुछ देर के लिए मतदान प्रभावित हुआ। बाद में सेक्टर मजिस्ट्रेट के पास से रिजर्व ईवीएम को उपलब्ध कराकर मतदान सुचारू रूप से कराया गया।

दोपहर में कम और शाम को खूब निकले लोग

गर्मी के कारण 12 और एक बजे के बाद लोगों का घरों से निकलना कम हो गया। शाम को फिर चार बजे के बाद से मतदान केंद्रों पर अच्छी खासी संख्या में लोग मतदान करने पहुंचे। इस शाम को मतदान केंद्रों पर भीड़भाड़ नजर आई।

पाड़री में झगड़े की शिकायत पर पहुंचे अफसर

झांसी जिले के पाड़री गांव में मतदान के दौरान झगड़े की शिकायत पर जिला निर्वाचन अधिकारी शिवसहाय अवस्थी और पुलिस अधीक्षक ओ.पी. सिंह लावलश्कर के साथ पहुंचे। वहां पहुंचने पर उन्होंने वस्तुस्थिति की जानकारी ली। इस दौरान बताया गया कि मतदान केंद्रों के बाहर किसी बात को लेकर दो लोगों में आपसी विवाद हो गया था। इसे यहां उपस्थित पुलिस फोर्स के माध्यम से शांत करा दिया गया।

झांसी-ललितपुर संसदीय क्षेत्र

कुल मतदाता- 2039741, मतदान- 66 प्रतिशत


विधानसभा क्षेत्रवार मतदान प्रतिशत

विधानसभा क्षेत्र मतदाता मतदान प्रतिशत

1- बबीना- 322721- 63

2- झांसी नगर- 405984- 59

3- मऊरानीपुर- 403509- 63
4- ललितपुर- 474286- 72

5- महरौनी- 433241- 71

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो