scriptसावधान! प्रेग्नेंसी के दौरान अनजाने में कहीं आप तो नहीं कर रहीं यह गलती, गर्भपात तक हो सकता है | kid in womb is effected by smoking | Patrika News

सावधान! प्रेग्नेंसी के दौरान अनजाने में कहीं आप तो नहीं कर रहीं यह गलती, गर्भपात तक हो सकता है

locationझांसीPublished: May 28, 2019 06:50:13 pm

Submitted by:

Hariom Dwivedi

– आसपास के लोगों पर भी दुष्प्रभाव डालता है धूम्रपान- धूम्रपान के संपर्क में आने से गर्भस्थ शिशु अपंग भी हो सकता है- विश्व तंबाकू निषेध माह के अवसर पर झांसी में आयोजित की गई पोस्टर प्रतियोगिता

 smoking

सावधान! अनजाने में प्रेग्नेंसी के दौरान कहीं आप तो नहीं कर रहीं यह गलती, गर्भपात तक हो सकता है

झांसी. जिला तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के दौरान डॉ. प्रतीक गुबरैले ने तंबाकू एवं अन्य मादक पदार्थों के दुष्प्रभावों के विषय में जागरूक किया। उन्होंने बताया कि तंबाकू का सेवन, सेवन करने वाले व्यक्ति पर तो प्रत्यक्ष प्रभाव डालता ही है, इसी के साथ यह उसके आसपास के लोगों पर अप्रत्यक्ष प्रभाव भी डालता है। उन्होंने बताया कि अगर किसी गर्भवती महिला के सामने तंबाकू का सेवन खासकर सिगरेट, बीड़ी पीने से उससे निकलने वाले धुएं का गर्भ में पल रहे बच्चे पर भी पड़ सकता है। उसका गर्भपात हो सकता है। समय से पहले प्रसव हो सकता है या फिर बच्चा अपंग पैदा हो सकता है।
पोस्टर प्रतियोगिता का हुआ आयोजन
श्री गायत्री शक्तिपीठ झांसी में जिला तंबाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत विश्व तंबाकू निषेध माह के अवसर पर एक पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। प्रतियोगिता में शहर के अनेक विद्यालयों तथा कालेजों के लगभग 95 छात्र-छात्राओं ने प्रतिभाग लिया। कार्यक्रम का आयोजन कर रहे डा॰ प्रतीक गुबरैले, जनपद सलाहकार, राष्ट्रीय तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के निर्देशन में किया गया। वहीं कार्यक्रम का संचालन श्री हरिकृष्ण पुरोहित ट्रस्टी गायत्री शाक्तिपीठ झांसी ने किया।

पोस्टर प्रतियोगिता दो वर्गों सीनियर एवं जूनियर वर्गों में की गई। इसमें उन्हें विषय दिया गया तंबाकू नियंत्रण। सीनियर वर्ग में देबंस व्यास को प्रथम, सत्यम तिवारी को द्धितीय व शिव गुप्ता को तृतीय स्थान मिला। वहीं जूनियर वर्ग में वेदिका राठौर को प्रथम, अनुप्रेक्षा जैन को द्वितीय व पार्थ राव को तृतीय स्थान मिला। इसके लिए प्रतिभागियों को पुरस्कृत भी किया गया।
smoking
यहां मिलता है तंबाकू छोड़ने के लिए परामर्श
तंबाकू छोडने के परामर्श के लिए जिला अस्पताल में कमरा नंबर 20 में तंबाकू उन्मूलन केंद्र बना हुआ है। जहां सुबह 8 बजे से दोपहर 2 बजे एक सलाहकर और डॉक्टर उपस्थित रहते हैं। इस कार्यक्रम में तंबाकू नियंत्रण प्रकोष्ठ के जितेंद्र रजक व दीपक वर्मा भी मौजूद रहे।

ट्रेंडिंग वीडियो