scriptपन्द्रह रुपए ज्यादा देकर अब रिजर्व कोच में करिए यात्रा | now pay extra fifteen rupees and travel in reserved coaches | Patrika News

पन्द्रह रुपए ज्यादा देकर अब रिजर्व कोच में करिए यात्रा

locationजयपुरPublished: Dec 12, 2015 01:00:00 pm

Submitted by:

Nidhi Mishra

अब सिर्फ 15 रुपए अतिरिक्त देकर रेल यात्री आरक्षित श्रेणी के कोच में यात्रा कर सकेंगे।

अब सिर्फ 15 रुपए अतिरिक्त देकर रेल यात्री आरक्षित श्रेणी के कोच में यात्रा कर सकेंगे। उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मण्डल समेत अजमेर, जयपुर व बीकानेर मण्डल की 15 ट्रेनों में यह सुविधा शुरू की गई है।

रेलवे ने इन ट्रेनों के करीब 22 स्लीपर श्रेणी कोचों को डी-रिजर्व कर द्वितीय आरक्षित/अनारक्षित सामान्य श्रेणी में परिवर्तित कर सामान्य श्रेणी यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति प्रदान की है। यह परिवर्तन आरक्षण प्रणाली में अग्रिम आरक्षण समय (एडवांश रिजर्वेशन पीरियड-एआरपी) तिथि से प्रभावी होगा।

फिलहाल यदि स्लीपर श्रेणी के डिब्बों में स्थान उपलब्ध होगा तो कार्यरत टीटीई सामान्य/आरक्षित द्वितीय श्रेणी के टिकटों पर नियमानुसार यात्रा करने की अनुमति देगा। यह सुविधा उक्त ट्रेनों में निर्धारित दूरी तक ही मान्य होगी।

मण्डल रेल प्रबंधक जोधपुर राहुल कुमार गोयल ने बताया कि कई ट्रेनों के स्लीपर कोच कुछ रेल खण्डों के बीच खाली या फिर कम भरे हुए रहते हैं। ऐसे में इन रेल खण्डों में सम्बंधित ट्रेन के आरक्षित कोच को द्वितीय आरक्षित या अनारक्षित कोच में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

इन ट्रेनों में मिलेगी सुविधा
जयपुर-इलाहाबाद एक्सप्रेस में जयपुर से मथुरा के बीच एक स्लीपर कोच को डी-रिजर्व किया जाएगा। इसी तरह अजमेर-कोटा एक्सप्रेस में अजमेर से कोटा के बीच एक स्लीपर, बीकानेर-कोलकाता एक्सप्रेस में बीकानेर से जयपुर तक एक स्लीपर कोच, श्रीगंगानगर-कोटा एक्सप्रेस में जयपुर से कोटा के बीच दो स्लीपर कोच, कालका-बाड़मेर एक्सप्रेस में बाड़मेर से बीकानेर के बीच एक स्लीपर, बाड़मेर-हरिद्वार लिंक एक्सप्रेस में बाड़मेर से बीकानेर के बीच एक स्लीपर, उदयपुर-खजुराहो एक्सप्रेस में जयपुर से खजुराहो के बीच दो स्लीपर, जोधपुर-वाराणसी मरुधर एक्सप्रेस में जोधपुर से जयपुर के बीच एक-एक स्लीपर, भगत की कोठी-अहमदाबाद एक्सप्रेस में भगत की कोठी से अहमदाबाद तक दो स्लीपर, सीकर-दिल्ली सराय रोहिल्ला एक्सप्रेस में सीकर से दिल्ली सराय रोहिल्ला के बीच दो स्लीपर, जैसलेमर-जोधपुर एक्सप्रेस में जैसलमेर से जोधपुर के बीच एक स्लीपर, बीकानेर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस में बीकानेर से जोधपुर के बीच एक स्लीपर और जोधपुर-अहमदाबाद ट्रेन में जोधपुर से अहमदाबाद के बीच तीन स्लीपर कोच को डी-रिजर्व किया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो