यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने लगाया विधिक साक्षरता शिविर, ग्रामीणों को दी ये जानकारी

यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने लगाया विधिक साक्षरता शिविर, ग्रामीणों को दी  ये जानकारी

Brij Kishore Gupta | Publish: Sep, 08 2018 11:22:21 PM (IST) Jhansi, Uttar Pradesh, India

यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स ने लगाया विधिक साक्षरता शिविर, ग्रामीणों को दी ये जानकारी

झांसी। बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के बाबू जगजीवन राम विधि संस्थान के छात्र-छात्राओं के द्वारा सकरार के ग्राम सभा जावन में एक विधिक साक्षरता शिविर आयोजित किया गया। शिविर में एल-एल.बी. पंचम सेमेस्टर तथा बी.ए.एल-एल.बी. नवम् सेमेस्टर के साथ-साथ संस्थान के शिक्षकों ने भी भाग लिया। इस अवसर पर ग्रामीणों को उनके हित के लिए बनाए गए विभिन्न कानूनों के संबंध में जानकारी दी गई।
अनिवार्य है ग्रामीण विधिक साक्षरता शिविर
विधिक साक्षरता शिविर का शुभारम्भ संस्थान के विभागाध्यक्ष डा.सरोज कुमार ने किया। उल्लेखनीय है कि बाबू जगजीवनराम विधि संस्थान में अध्ययनरत एल-एल.बी. तथा बी.ए.एल-एल.बी अन्तिम वर्ष के विद्यार्थियों के पाठ्यक्रम में ग्रामीण विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन अनिवार्य रूप से किया जाता है। इस शिविर के माध्यम से संस्थान द्वारा प्रत्येक वर्ष किसी ग्राम में विधिक साक्षरता शिविर का आयेाजन किया जाता है। इस बार इस विधिक साक्षरता शिविर के लिए बंगरा विकासखंड में सकरार गांव से जुड़े हुए ग्राम जावन का चयन किया गया। यहां पर इस शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में विधि के छात्र-छात्राओं तथा शिक्षकों के द्वारा ग्रामीणों को दीवानी, फौजदारी तथा राजस्व से सम्बधित वादों के बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही उन्हें बताया कि कब और किन परिस्थितियों में किस तरह से विधि वेत्ताओं की मदद लेकर अपनी समस्याओं से निजात पाई जा सकती है। इस अवसर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया । साथ ही उनके समाधान के बारे में भी जानकारी दी गई।

ये लोग रहे उपस्थित
शिविर में संस्थान के शिक्षकों विभागाध्यक्ष डा.सरोज कुमार, डा.नीता यादव, डा.प्रशान्त मिश्रा, डा.संदीप वर्मा, डा.अभिषेक सिंह, डा.रितु शर्मा, डा.मंजू कौर, डा.अपर्णा अग्रवाल एवं डा.रितेश अग्रवाल उपस्थित रहे। इस अवसर पर छात्रों की सहायता से ग्रामीणों को विधिक जानकारी उपलब्ध करवाई गई। इस विधिक साक्षरता शिविर का संचालन डा.विनोद कुमार ने किया। इसके अलावा कार्यक्रम के अंत में डा.राजेश सिंह ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Ad Block is Banned