धूमधाम से मनाई गई महाशिवरात्रि, कहीं निकली बारात और कहीं हुआ जलाभिषेक

BK Gupta

Publish: Feb, 15 2018 06:33:46 AM (IST)

Jhansi, Uttar Pradesh, India
धूमधाम से मनाई गई महाशिवरात्रि, कहीं निकली बारात और कहीं हुआ जलाभिषेक

किले में प्रवेश पर टिकट लगाए जाने पर हुआ हुंगामा

झांसी। महाशिवरात्रि पर्व नगर में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान मुरली मनोहर मंदिर से मड़िया महादेव मंदिर तक भव्य शिव बारात निकाली गई। इस दौरान जमकर जयकारे लगाए गए। उधर, मड़िया महादेव मंदिर पर पहुंचकर श्रृद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। इसके अलावा भी जगह-जगह शिव मंदिरों में पूजा-अर्चना की गई। उधर, किले में स्थित शिव मंदिर जाने वाले दर्शनार्थियों से भी टिकट के पैसे लिए जाने पर हंगामा हो गया। हालांकि, बाद में पहुंचे अधिकारियों ने स्थिति को संभाला और पूजा अर्चना के लिए जाने वाले श्रृद्धालुओं के लिए प्रवेश निशुल्क कर दिया गया।

पहले शिवरात्रि ? पर किले में निशुल्क रहता था प्रवेश

गौरतलब है कि पिछले वर्षो में शिवरात्रि पर्व पर किले में टिकट नहीं लगता था। इससे नगर व आसपास के हजारों श्रद्धालु किले में स्थित शिव मंदिर में जाकर पूजा अर्चना किया करते थे। इस बार पुरातत्व विभाग ने प्रत्येक दर्शनार्थी पर 25 रुपया टिकट के रूप में वसूल किया। कुछ श्रद्धालुओं ने इसका विरोध किया तो वहां मौजूद सुरक्षा कर्मचारियों ने उन्हें धक्का देकर भगा दिया। इसकी जानकारी लगते ही वहां लोग इकट्ठा हो गए। उन्होंने हंगामा शुरु कर दिया। हंगामे की जानकारी मिलने पर पुलिस और प्रशासन के अफसर मौके पर पहुंचे। उन्होंने पुरातत्व विभाग के स्टॉफ व श्रद्धालुओं से बातचीत की। बाद में श्रद्धालुओं की बात मान ली गई। श्रद्धालुओं को किले में जाने के लिए नि:शुल्क प्रवेश दिया गया।

सुरक्षा के व्यापक इंतजाम रहे

महाशिवरात्रि के पर्व के मद्देनजर नगर में सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए थे। मंदिरों और चौराहों पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया था। इसके अलावा शिवजी की बारात व शोभायात्रा के रास्ते पर भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे। चप्पे-चप्पे पर पुलिस नजर आई। इसके अलावा रास्ते में जगह-जगह बारात और शोभायात्रा का पुष्प वर्षा कर स्वागत किया गया। इस दौरान कई स्थानों पर श्रृद्धालुओं ने प्रसाद वितरण की भी व्यवस्था की।

 

 

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned