अब प्राइवेट स्कूल्स में स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए चलेगा मिशन भरोसा

Nitin Srivastava

Publish: Sep, 17 2017 07:39:41 (IST)

Lucknow, Uttar Pradesh, India
अब प्राइवेट स्कूल्स में स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए चलेगा मिशन भरोसा

हरियाणा के गुरुग्राम में छात्र प्रद्युम्न हत्याकांड से सजग हुई यूपी सरकार ने उठाया कदम।

झांसी. हरियाणा के गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युम्न की मौत ने यूपी सरकार को भी सजग कर दिया है। इसी वजह से शासन की ओर से जिला प्रशासन को प्राइवेट स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों की सुरक्षा के लिए 'मिशन भरोसा' चलाने के निर्देश जारी किए गए हैं। इसके तहत परिवहन, पुलिस और जिला प्रशासन के अधिकारियों को संयुक्त रुप से काम करना है। इसमें स्कूल वैन और बसों के चालक और कंडक्टर्स का पुलिस वैरिफिकेशन कर उनका थानेवार ब्योरा जुटाया जाएगा। इस संबंध में शासन ने अधिकारियों को तेजी काम करने निर्देश जारी कर दिए हैं।

 

आईडी कार्ड होगा जारी

गुरुग्राम में छात्र प्रद्युम्न की हत्या के बाद ऐहतियातन यूपी सरकार की ओर से तैयार किए गए 'मिशन भरोसा' की शुरुआत होने जा रही है। इसके तहत सभी स्कूल्स के वैन और बस चालक व कंडक्टर्स को एक आईडी कार्ड जारी किया जाएगा। इसमें गाड़ी नंबर, मोबाइल नंबर, ड्राइवर का नाम, पता और वाहन मालिक की भी डिटेल होगी। साथ ही वाहन किस स्कूल से अटैच है और कितने बच्चों को ले जाता है, इसकी भी जानकारी होगी।

 

आरटीओ और पुलिस के पास होगी डीटेल

पुलिस विभाग के मुताबिक, वैन और बस चालक से जुड़ी जानकारियां स्थानीय थानों के साथ ही आरटीओ कार्यालय के पास भी होगी। इससे जरूरत पड़ने पर संबंधित वाहन और ड्राइवर की डिटेल खोजी जा सकेगी। इस योजना के तहत जिले भर के प्राइवेट स्कूल्स से अटैच और अभिभावकों की तरफ से किराए पर लिए गए वाहनों से जुड़े चालकों का वैरिफिकेशन किया जाएगा।

 

इनका कहना है

झांसी के एसपी सिटी देवेश कुमार पांडेय का कहना है कि 'मिशन भरोसा' स्टूडेंट्स की सुरक्षा के लिए है। इस योजना को प्राथमिकता के आधार पर लागू किया जाना है। इसमें प्राइवेट स्कूल्स में चलने वाली वैन और बसों के ड्राइवर्स व कंडक्टर्स का वैरिफिकेशन अनिवार्य रूप से कराए जाने के निर्देश दिए गए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned