scriptचुनाव से पहले मोदी सरकार ने लोगों के लिए कर दिया ये बड़ा ऐलान, दौड़ी खुशी की लहर | Modi government sent 77833 people for this special accord | Patrika News

चुनाव से पहले मोदी सरकार ने लोगों के लिए कर दिया ये बड़ा ऐलान, दौड़ी खुशी की लहर

locationझांसीPublished: Mar 09, 2019 08:00:01 am

Submitted by:

Ruchi Sharma

इससे ये लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए देश के किसी भी अस्पताल में निःशुल्क इलाज का लाभ उठा सकेंगे

Narendra Modi

नरेंद्र मोदी

झांसी. चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने 77833 लोगों के लिए आयुष्मान भारत योजना के कार्ड की सौगात भेजी है। इसके तहत 5 लाख रुपये तक की स्वास्थ्य सुरक्षा उपलब्ध कराने के लिए विकास भवन में आयुष्मान लाभार्थियों को सदर विधायक रवि शर्मा, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा सुशील प्रकाश द्वारा इन आयुष्मान कार्ड का वितरण किया गया। इससे ये लोग स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के लिए देश के किसी भी अस्पताल में निःशुल्क इलाज का लाभ उठा सकेंगे।

ऑनलाइन पोर्टल से बने 28856 कार्ड


प्रधानमंत्री की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को अपने कार्ड बनवाकर इस योजना का लाभ लेना था। अभी तक ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से लगभग 28856 लाभार्थियों के कार्ड बन चुके, जबकि जनपद में कुल 113086 लाभार्थी परिवारों को चयनित किया गया। ज्यादा से ज्यादा लोग इस योजना का लाभ ले सकें इस कारण केंद्र सरकार ने ही चयनित लाभार्थियों के कार्ड बनवाकर भेजे हैं, जिससे कि लाभार्थी को कार्ड बनवाने के लिए भी कहीं जाना न पड़े। ब्लॉक स्तर के कार्ड को ब्लॉक के एमओआईसी को दे दिया गया है और आशाओं के माध्यम से यह कार्ड बांटे भी जा रहे हैं। वहीं नगरीय जनता को कार्ड देने की शुरूआत विकास भवन में सदर विधायक रवि शर्मा के द्वारा की गई।

मदद को अलग से नियुक्त हैं लोग


सदर विधायक रवि शर्मा ने कहा कि बड़ी प्रशंसा का विषय है कि भारत के प्रधानमंत्री ने सामाजिक और राज्य के दायित्वों का निर्वहन बहुत बेहतर तरीके से किया है। पहले तो मैं यह कामना करूंगा कि किसी भी परिवार का सदस्य बीमार न पड़े, लेकिन अगर हो जाए तो उन्हें अब परेशान होने की जरूरत नहीं है। आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत वह बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज निःशुल्क किसी भी बड़े अस्पताल में करवा सकता है। उन्होंने बताया कि आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए अलग से लोग नियुक्त हैं जो उनकी कदम-कदम पर मदद कर रहे हैं।

ये लोग रहे उपस्थित


कार्यक्रम के अंत में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने विधायक के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का संचालन स्वास्थ्य शिक्षा अधिकारी विजयश्री शुक्ला द्वारा किया गया। उन्होंने बताया कि आयुष्मान भारत योजना देश की ही नहीं विश्व की सबसे बड़ी बीमा योजना है। इस अवसर पर एसीएमओ डा आरएस वर्मा, डिप्टी सीएमओ एवं आयुष्मान योजना के नोडल अधिकारी डा महेंद्र, सभी नगरीय चिकित्साधीक्षक व स्वास्थ्य विभाग के अन्य सदस्य मौजूद रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो