नितिन गडकरी ने भाजपा सांसद को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी, कहां- इस राज्य के सीएम से करें बात, एग्रीमेंट है तैयार

गडकरी ने दी बुंदेलखंड को विकास की सौगात, 616 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण.

By: Abhishek Gupta

Published: 03 Mar 2019, 05:13 PM IST

झांसी. देश के सड़क परिवहन, राजमार्ग, पोत एवं जल परिवहन, जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडकरी ने यहां महारानी लक्ष्मीबाई के ऐतिहासिक किले की तलहटी में क्राफ्ट मेला ग्राउंड पर आयोजित एक कार्यक्रम में बुंदेलखंड के लिए विकास योजनाओं की सौगात दी। इस दौरान करीब 616 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया गया। इसके साथ ही सैकड़ों करोड़ की परियोजनाओं की घोषणा की गई। वहीं, उन्होंने मध्यप्रदेश के होशंगाबाद से निकलकर उत्तर प्रदेश के हमीरपुर जिले में यमुना नदी से मिलने वाली करीब 550 किलोमीटर लंबी बेतवा नदी को जलमार्ग घोषित करके डीपीआर तैयार करने के निर्देश दिए। इसके साथ ही उन्होंने इस मौके पर गंगा को लेकर बड़ा ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आने वाले केवल तेरह महीनों में गंगा नदी पूरी तरह से निर्मल और अविरल हो जाएगी।

ये भी पढ़ें- सीमा पर तनाव के चलते लखनऊ एयरपोर्ट पर हाई अलर्ट, नहीं दी जा रही इन्हें प्रवेश की इजाजत

बेतवा जलमार्ग से होगा क्षेत्र का विकास-

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि बेतवा जल मार्ग के माध्यम से क्षेत्र का विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जलमार्ग सबसे सस्ता साधन है। सड़क परिवहन में जिस काम के लिए दस रुपये खर्च करने पड़ते हैं, रेलवे में उसी काम के लिए छह रुपये खर्च करने पड़ते हैं और यही काम जल मार्ग से करने पर केवल एक रुपये का खर्च आता है। इससे जलमार्ग से विकास की संभावनाओं के नए आयाम खुलेंगे।

ये भी पढ़ें- इस तारीख को लखनऊ मेट्रो रेड लाइन विस्तार का पीएम मोदी यूं करेंगे उद्घाटन, गृहमंत्री राजनाथ रहेंगे मौजूद

केन-बेतवा लिंक परियोजना की गेंद मुख्यमंत्रियों के पाले में-

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने लंबित केन-बेतवा लिंक परियोजना की गेंद उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्रियों के पाले में डाल दी। उन्होंने इसके लिए केंद्रीय मंत्री और झांसी-ललितपुर की सांसद उमा भारती को जिम्मेदारी सौंप दी। उन्होंने कहा कि बीस हजार करोड़ की परियोजना कभी भी शुरू की जा सकती है। अब इसमें कैनाल नहीं बनाई जाएगी, पाइप के माध्यम से पानी लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री उमा भारती मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ से बातचीत करें। अगर वह तैयार हो जाते हैं तो यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ के साथ बैठकर तीन दिन के अंदर एग्रीमेंट करने को तैयार हैं। इसके साथ ही आचार संहिता लागू होने से पहले टेंडर तक निकालने को तैयार हूं।

ये लोग रहे उपस्थित-

इस अवसर पर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा की ओर से ललितपुर जिले के पूराकलां और झांसी जिले के रक्सा में एक-एक इंटर कालेज खोले जाने की घोषणा की। इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री उमा भारती व नगर विधायक रवि शर्मा ने भी विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर विधायक मऊरानीपुर बिहारी लाल आर्य, विधायक गरौठा जवाहर लाल राजपूत, विधायक ललितपुर रामरतन कुशवाहा, विधायक महरौनी व मंत्री मनोहर लाल पंथ, राज्यमंत्री का दर्जा प्राप्त हरगोविंद कुशवाहा, मेयर रामतीर्थ सिंघल व पूर्व मंत्री रवींद्र शुक्ल आदि मौजूद रहे। बाद में बबीना विधायक राजीव सिंह पारीछा ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया।

Show More
Abhishek Gupta
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned