scriptPM Modi to lay foundation stone of Ultra Mega Solar Park in Jhansi | झांसी में कल अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें- क्या होगा खास | Patrika News

झांसी में कल अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे पीएम नरेंद्र मोदी, जानें- क्या होगा खास

19 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी महोबा और झांसी में दो जनसभाओं के जरिए बुंदेलखंड में बीजेपी का चुनावी एजेंडा तय करेंगे, यूपी पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड सौर पार्क से उत्पन्न होने वाली बिजली खरीदेगा, इसके अलावा प्रधानमंत्री भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की झांसी इकाई की आधारशिला भी रखेंगे।

झांसी

Published: November 18, 2021 05:59:07 pm

लखनऊ. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को झांसी में 600 मेगावाट के अल्ट्रा मेगा सोलर पार्क की आधारशिला रखेंगे। यह कदम बुंदेलखंड क्षेत्र को प्रचुर मात्रा में भूमि और सूर्य के प्रकाश के साथ राज्य में 'सौर ऊर्जा केंद्र' में बदलने का प्रयास करता है। सरकार के प्रवक्ता के अनुसार, झांसी परियोजना उन तीन अल्ट्रा-मेगा सौर पार्कों में से एक है, जिन्हें केंद्र की अल्ट्रा मेगा अक्षय ऊर्जा पॉवर पार्क (यूएमआरईपीपी) योजना के तहत 'प्लग एंड प्ले मोड' में 2,000 मेगावाट सौर ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए क्षेत्र में स्थापित करने का प्रस्ताव है।
PM Modi to lay foundation stone of Ultra Mega Solar Park in Jhansi
आजादी का अमृत महोत्सव के तहत रक्षा मंत्रालय झांसी में तीन दिवसीय राष्ट्र समर्पण पर्व मना रहा है। 17 नवम्बर को केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने इसका शुभारंभ किया था। झांसी के किले को दुल्हन की तरह सजाया गया है। 19 नवम्बर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रक्षा क्षेत्र से जुड़ी तीन अलग-अलग योजनाएं तीनों सेना के प्रमुखों को सौंपेंगे।
वैकल्पिक ऊर्जा विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, झांसी में 600 मेगावाट के सोलर पार्क के अलावा, जिसकी आधारशिला 19 नवंबर को प्रधानमंत्री द्वारा रखी जानी है, ललितपुर में 600 मेगावाट का सोलर पार्क और चित्रकूट में 800 मेगावाट का सोलर पार्क स्थापित करने की भी कार्रवाई की जा रही है।
टीएचडीसी इंडिया लिमिटेड और न्यू एंड रिन्युएबल एनर्जी डिविलप्मेंट एजेंसी (यूपीएनईडीए) के संयुक्त उद्यम टीयूएससीओ लिमिटेड को बुंदेलखंड में सूरज की रोशनी से 2,000 मेगावाट बिजली पैदा करने के लिए तीन अल्ट्रा-मेगा सौर पार्क स्थापित करने का अधिकार दिया गया है। डेवलपर ने झांसी की गरौठा तहसील के तहत छह गांवों में सोलर पार्क के विकास के लिए पहले ही 2,609 एकड़ निजी भूमि 242.3 एकड़ सरकारी भूमि की पहचान की है।
यूपीपीसीएल खरीदेगा बिजली
अधिकारी ने कहा, "विस्तृत परियोजना रिपोर्ट के अनुसार, झांसी सौर पार्क की कुल परियोजना लागत 3,013 करोड़ रुपये है, जिसमें से 313.18 करोड़ रुपये पार्क के निर्माण पर खर्च किए जाएंगे और 2,700 करोड़ रुपये पार्क में सौर इकाइयों की स्थापना में उपयोग किए जाएंगे।" केंद्र परियोजना लागत का 30 प्रतिशत प्रदान करेगा। यूपी पावर कॉर्पोरेशन लिमिटेड सौर पार्क से उत्पन्न होने वाली बिजली खरीदेगा। इसके अलावा प्रधानमंत्री भारत डायनेमिक्स लिमिटेड की झांसी इकाई की आधारशिला भी रखेंगे।
महोबा और झांसी में पीएम मोदी दो जनसभाएं
एनसीसी, एलुमनी एसोसिएशन एनसीसी की सिम्युलेटर प्रशिक्षण सुविधा भी शुरू की जाएगी और पीएम मोदी महोबा में अर्जुन बांध परियोजना का उद्घाटन भी करेंगे। 19 नवंबर को ही प्रधानमंत्री महोबा और झांसी में दो जनसभाओं के जरिए बुंदेलखंड में बीजेपी का चुनावी एजेंडा तय करेंगे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

इन नाम वाली लड़कियां चमका सकती हैं ससुराल वालों की किस्मत, होती हैं भाग्यशालीजब हनीमून पर ताहिरा का ब्रेस्ट मिल्क पी गए थे आयुष्मान खुराना, बताया था पौष्टिकIndian Railways : अब ट्रेन में यात्रा करना मुश्किल, रेलवे ने जारी की नयी गाइडलाइन, ज़रूर पढ़ें ये नियमधन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोग, देखें क्या आप भी हैं इनमें शामिलइन 4 राशि की लड़कियों के सबसे ज्यादा दीवाने माने जाते हैं लड़के, पति के दिल पर करती हैं राजशेखावाटी सहित राजस्थान के 12 जिलों में होगी बरसातदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगयदि ये रत्न कर जाए सूट तो 30 दिनों के अंदर दिखा देता है अपना कमाल, इन राशियों के लिए सबसे शुभ

बड़ी खबरें

देश में वैक्‍सीनेशन की रफ्तार हुई और तेज, आंकड़ा पहुंचा 160 करोड़ के पारपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलजम्मू कश्मीर में सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी जहांगीर नाइकू आया गिरफ्त मेंCovid-19 Update: दिल्ली में बीते 24 घंटे के भीतर आए कोरोना के 12306 नए मामले, संक्रमण दर पहुंचा 21.48%घर खरीदारों को बड़ा झटका, साल 2022 में 30% बढ़ेंगे मकान-फ्लैट के दाम, जानिए क्या है वजहचुनावी तैयारी में भाजपा: पीएम मोदी 25 को पेज समिति सदस्यों में भरेंगे जोशखाताधारकों के अधूरे पतों ने डाक विभाग को उलझायाकोरोना महामारी का कहर गुजरात में अब एक्टिव मरीज एक लाख के पार, कुल केस 1000000 से अधिक
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.