script3 idiots फिल्म की तर्ज पर महिला दारोगा ने ट्रेन में करवाई गर्भवती की डिलीवरी, बच्चा और मां दोनों सकुशल | Pregnant woman delivery in train on the lines of the film 3 idiots | Patrika News
झांसी

3 idiots फिल्म की तर्ज पर महिला दारोगा ने ट्रेन में करवाई गर्भवती की डिलीवरी, बच्चा और मां दोनों सकुशल

आरपीएफ की महिला उपनिरीक्षक राजकुमारी गुर्जर ने डॉक्टर का किरदार अदा किया।

झांसीAug 20, 2020 / 03:16 pm

Neeraj Patel

3 idiots फिल्म की तर्ज पर महिला दारोगा ने ट्रेन में करवाई गर्भवती की डिलीवरी, बच्चा और मां दोनों सकुशल

3 idiots फिल्म की तर्ज पर महिला दारोगा ने ट्रेन में करवाई गर्भवती की डिलीवरी, बच्चा और मां दोनों सकुशल

झांसी. य़ूपी के झांसी में गोआ एक्सप्रेस ट्रेन में आधी रात को थ्री इडियट्स फिल्म (3 Idiots Movie) की तर्ज पर आरपीएफ (RPF) की महिला दारोगा ने प्रसव पीड़ा से जूझ रही महिला की सकुशल डिलीवरी करवाई। डिलीवरी के दौरान महिला दारोगा को फोन पर एक डॉक्टर निर्देश देती रही और आरपीएफ की महिला उपनिरीक्षक राजकुमारी गुर्जर ने डॉक्टर का किरदार अदा किया। फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनों सकुशल हैं और उन्हें रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

गोआ एक्सप्रेस में सवार एक महिला को आधी रात में प्रसव पीड़ा होने लगी। जब ट्रेन झांसी पहुंची तो सूचना आरपीएफ को दी गई। इस दौरान मौके पर पहुंची आरपीएफ की महिला सब इंस्पेक्टर राजकुमारी गुर्जर ने अपनी एक दोस्त महिला डॉक्टर से संपर्क किया और उनसे स्थिति पर विमर्श किया। इसके बाद महिला डॉक्टर उन्हें फोन पर निर्देश देती रही और महिला दारोगा ने सकुशल डिलीवरी करवा दी। यही नहीं उन्होंने बच्चे की नाल भी खुद ही काटी। इसके बाद दोनों को फौरन अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है।

दारोगा राजकुमारी गुर्जर ने बताया कि 18 अगस्त की देर रात आरक्षी सुनील कुमार ने यह जानकारी दी थी कि गोआ एक्सप्रेस में एक महिला को प्रसव पीड़ा हो रही है। इस सूचना पर मैं और एसआई रविंद्र सिंह राजावत, एसआई प्राची मिश्रा और एसआई मधुबाला वहां पहुंचे। वहां हम सभी ने हालात की गंभीरता को देखने के बाद अपनी महिला मित्र एक डॉक्टर से संपर्क किया। डॉक्टर की सहायता से गर्भवती महिला की डिलीवरी करवाई गई। इस दौरान नई ब्लेड से नाल काटकर बच्ची और मां को अलग किया गया। दारोगा ने बताया कि डिलीवरी के बाद दोनों को रेलवे अस्पताल पहुंचाया गया। अब दोनों मां-बेटी पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो