scriptहोली पर अलर्ट, होली के हुड़दंग से न पड़े रंग में भंग | preparation for holi in jhansi | Patrika News

होली पर अलर्ट, होली के हुड़दंग से न पड़े रंग में भंग

locationझांसीPublished: Feb 25, 2018 11:25:26 pm

Submitted by:

BK Gupta

होली पर अलर्ट, होली के हुड़दंग से न पड़े रंग में भंग

preparation for holi in jhansi

होली पर अलर्ट, होली के हुड़दंग से न पड़े रंग में भंग

झांसी। होली के त्योहार को शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए पुलिस और प्रशासनिक अमला पूरी तरह से अलर्ट कर दिया गया है। इसके तहत जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने एक बैठक करके दिशा निर्देश जारी किए। इसमें कहा गया कि रंगो के पर्व पर किसी नयी परंपरा को शुरू न किया जाए। होलिका दहन परंपरागत स्थानों पर ही किया जाए। पर्व पर हुड़दंग बर्दाश्त नहीं होगी। थानाध्यक्ष क्षेत्र के चिह्नित खुराफातियों को 107/16 में पाबंद करने की कार्रवाई करें। होली पर डीजे की अनुमति कतई न दी जाए। यदि डीजे बजता पाया गया तो संबंधित थानाध्यक्ष जिम्मेदार होंगे। रंगोत्सव पर पर्याप्त मात्रा में जलापूर्ति व विद्युत आपूर्ति बनाए रखने के लिए विभागीय अधिकारी कार्ययोजना तैयार कर लें।
उत्सव का उत्साह दिखाई दे
जिलाधिकारी ने स्पष्ट कहा कि जनपद में उत्सव का उत्साह दिखायी देना चाहिए। ध्वनि प्रदूषण, श्रावस्ती माडल तथा एंटी भू-माफिया के कार्यों की भी चर्चा करते हुए त्योहार पर समुचित सफाई व्यवस्था के भी निर्देश दिए गए। जनपद के प्रत्येक थाने से आए थानाध्यक्षों से होलिका दहन के स्थान व उनकी सुरक्षा की जानकारी लेते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में 1396 होलिका दहन स्थल है। सभी स्थलों का निरीक्षण कर स्थल के पास पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित कर लें ताकि दुर्घटना के समय पानी लिया जा सके। अग्निकाण्ड होने पर किसी अप्रिय घटना पर तत्काल कार्रवाई की जाए। संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पुलिस बल उपलब्ध रहे। पीस कमेटी की बैठक कर सभी समुदाय के संभ्रातजन को बुलाकर उत्सव सौहार्द पूर्ण ढंग से मनाए जाने की अपील की जाए। उन्होंने होली पर्व पर विद्युत व जलापूर्ति पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध कराए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि विद्युत आपूर्ति की शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 1912 को प्रयोग करने के लिए व्यापक रुप से प्रचार-प्रसार किया जाए। सीएमओ से कहा कि आरक्षित बेड, दवाओं की उपलब्धता, पर्याप्त स्टाफ व चिकित्सक सभी पीएचसी, सीएचसी, जिला चिकित्सालय व मेडीकल कालेज में सुरक्षित रखे जाएं ताकि दुर्घटना होने पर इलाज में परेशानियां न हो।
ध्वनि प्रदूषण पर कार्रवाई के निर्देश
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जेके शुक्ला ने ध्वनि प्रदूषण के संबंध में कहा कि थानाध्यक्ष स्वयं कार्रवाई के लिए अधिकृत हैं। डीजे बजने पर संचालक, मालिक एवं क्षेत्र के पुलिस अधिकारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि अवैध शराब संचालन व बिक्री कतई न होने पाए। साथ ही शराब बंदी के दौरान किसी भी दशा में मदिरा नहीं बिकनी चाहिए।
ये अधिकारी रहे उपस्थित
बैठक में अपर जिलाधिकारी हरिशंकर, विजय बहादुर सिंह, सीएमओ डा. सुरेश सिंह, नगर मजिस्ट्रेट सीपी तिवारी, समस्त उपजिलाधिकारी, सीओ, नगर पालिकाओं व नगर पंचायतों के अधिशासी अधिकारी, विद्युत विभाग, जल संस्थान, नगर निगम, लोक निर्माण विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो