script

अचार-पापड़ से लेकर सिलाई-कढ़ाई जैसी कोई भी ट्रेनिंग चाहिए, तो यहां है फ्री व्यवस्था

locationझांसीPublished: Jan 16, 2019 08:48:28 am

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान…

Punjab National Bank, PNB Rural Self Employment Training Institute

अचार-पापड़ से लेकर सिलाई-कढ़ाई जैसी कोई भी ट्रेनिंग चाहिए, तो यहां है फ्री व्यवस्था

झांसी. पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान हंसारी के निदेशक प्रदीप नागर ने बताया कि इस प्रशिक्षण संस्थान में ग्रामोद्योग के अंतर्गत फास्ट फूड प्रोसेस, मसाला, पापड़, अचार उद्योग, सिलाई, कढ़ाई और बुनाई सहित लघु एवं मध्यम व्यवस्था के इच्छुक उद्यमियों को निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाता है। अधिक से अधिक लोग प्रशिक्षण का लाभ उठाएं। वह यहां पर गांधी भवन में उत्तर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा आयोजित खादी ग्रामोद्योग प्रदर्शनी-2019 के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।
जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन

इस प्रदर्शनी का उद्घाटन जिलाधिकारी शिवसहाय अवस्थी ने फीता काटकर किया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने महात्मा गांधी के चित्र पर पुष्प अर्पित किए। यहां उन्होंने कहा कि खादी वस्त्र नहीं, विचार है। इसे आत्मसात करें। खादी को अपनाकर निर्बल व आर्थिक रूप से कमजोर शिल्पियों का सहयोग करें, ताकि वह भी समाज की मुख्यधारा से जुड़कर स्वयं का और क्षेत्र का विकास कर सकें। इस दौरान उन्होंने एक-एक स्टॉल का निरीक्षण करते हुए शिल्पियों से परिचय प्राप्त किया। साथ ही उनसे उत्पादों के बारे में चर्चा की।
एक उत्पाद जरूर ले जाएं

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदर्शनी में अधिक से अधिक लोग आएं और एक उत्पाद अवश्य क्रय करके ले जाएं। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही गांधी भवन का जीर्णोद्धार किया जाए। प्रस्ताव बनाया जा रहा है। इसमें पुस्तकालय निर्माण व गांधी के जीवन दर्शन की जानकारी भी उपलब्ध रहेगी। पार्क को भी सुंदर बनाया जाएगा। इस अवसर पर परिक्षेत्रीय ग्रामोद्योग अधिकारी दीपक चंद्र पंत ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने प्रदर्शनी के उद्देश्य की जानकारी देते हुए सुझाव दिया कि युवा स्वयं रोजगार के क्षेत्र में आगे आएं। विभागीय योजनाओं का लाभ लेकर स्वयं आत्मनिर्भर बनें। साथ ही अन्य को भी रोजगार देकर स्वाबलंबी बनाएं।
23 शिल्पियों के लगाए गए स्टॉल

इस अवसर पर जिला ग्रामोद्योग अधिकारी राजेंद्र कुमार गौतम ने कहा कि प्रदर्शनी में मंडल से 23 विभिन्न शिल्पियों और उद्योग के स्टॉल आए हैं। इसें माटी कला उद्योग, नमकीन उद्योग, चंदेरी साड़ी, सिल्क के कपड़े व मैटेरियल, खिरिया हैंडलूम उद्योग, ऑयल उद्योग, आयुर्वेद औषधि निर्माण सहित हाथ से कुटे मसाले का भी स्टॉल है।
ये लोग रहे उपस्थित

इस अवसर पर सीडीओ निखिल टीकाराम फुंडे, डा.अनुपम व्यास, ओपी वर्मा, उदय भान दुबे, सोहन लाल, महेश प्रजापति, श्रीमती ऊषा देवी, श्रीमती काजल गुप्ता, डा.छत्रपाल वर्मा, अभय कुमार व नरेश पटेल सहित अनेक लोग उपस्थित रहे।
Punjab National Bank, <a  href=
Pnb Rural Self Employment Training Institute” src=”https://new-img.patrika.com/upload/2019/01/16/01_9_3987043-m.jpg”>

ट्रेंडिंग वीडियो