बेरोजगारों के लिए खुशखबरी, यहां पाएं प्रशिक्षण और फिर अपनाएं स्वरोजगार

पंजाब नेशनल बैंक के स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, हंसारी के निदेशक प्रदीप नागर ने कहा कि देश में बेरोजगारी की समस्या से निजात पाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देना आवश्यक है।

झांसी. पंजाब नेशनल बैंक के स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान, हंसारी के निदेशक प्रदीप नागर ने कहा कि देश में बेरोजगारी की समस्या से निजात पाने के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देना आवश्यक है। भारत सरकार के सहयेाग से पंजाब नेशनल बैंक स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान के अन्तर्गत विभिन्न प्रकार के स्वरोजगारपरक कार्यक्रम संचालित किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक बेरोजगार विशेषकर, महिलाएं संस्थान के कार्यक्रमों का प्रशिक्षण प्राप्त कर अपना स्वरोजगार प्रारम्भ कर अपनी आय का एक नवीन स्रोत पा सकती हैं। वह यहां राष्ट्रीय श्रमिक शिक्षा एवं विकास बोर्ड, कानपुर तथा कलाम एजुकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसाइटी के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित चार दिवसीय श्रमिक सशक्तीकरण कार्यशाला के उद्घाटन समारेाह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे।

योजना का लाभ उठाने का आह्वान
निदेशक प्रदीप नागर ने कहा कि देश के कुल श्रम बल का 90 प्रतिशत असंगठित एवं ग्रामीण क्षेत्र में कार्यरत है। इसलिए इस क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को जागरूक करते हुए उनका सशक्तीकरण आवश्यक है। कार्यक्रम प्रभारी नीरज श्रीवास्तव वरिष्ठ शिक्षा अधिकारी ने कार्यशाला के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारत सरकार द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं एवं स्वरोजगारपरक योजनाओं के माध्यम से विशेष रूप से महिलाओं तथा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का सामाजिक एवं आर्थिक सशक्तीकरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा श्रमिकों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाएं संचालित की जा रही हैं। आज आवश्यकता इस बात की है कि हमें जागरूक होकर इन येाजनाओं का लाभ उठाना चाहिये, अन्यथा सरकार द्वारा आम जनता के हित के लिए चलाई जा रही ये योजनाएं व्यर्थ हो जायेंगी।

समाज में जागरूकता जरूरी
विशिष्ट अतिथि के रूप में बोलते हुए बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के वरिष्ठ शिक्षक डा. सी.पी.पैन्युली ने कहा कि बेहतर इंसान के रूप में विकसित करते हुए हमें ईमानदारी से सरकारी योजनाओं का लाभ लेना चाहिये। हमें यह ध्यान रखना चाहिये कि सरकारी येाजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक अवश्य पहुंचना चाहिये। इसके लिए हमें समाज के प्रत्येक व्यक्ति को जागरूक बनाना होगा।

रेलवे में रोजगार योजनाओं की जानकारी दी
इस अवसर पर उत्तर मध्य रेलवे के वरिष्ठ कल्याण निरीक्षक रामप्रकाश सोनी ने भारतीय रेल द्वारा विभिन्न रोजगारपरक योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि रेलवे द्वारा समय- समय पर विभिन्न प्रकार की नियुक्तियां की जाती हैं। वहीं रेलवे द्वारा वर्तमान में विभिन्न कार्यों हेतु निजी एवं स्वरोजगारपरक योजनाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। इस अवसर पर विजय पाठक, डा.अजय कुमार गुप्ता, मनीष जैन एवं विक्रांत जौहरिया ने भी विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम के अन्त में कलाम एजुकेशनल एण्ड वेलफेयर सोसाइटी के सचिव शेख अरशद ने आमंत्रित अतिथियों के प्रति आभार व्यक्त किया।

 

नितिन श्रीवास्तव
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned