scriptबुंदेलखंड के पांच जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे, 15 हजार करोड़ होंगे खर्च | route of bundelkhand express-way | Patrika News

बुंदेलखंड के पांच जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे, 15 हजार करोड़ होंगे खर्च

locationझांसीPublished: Aug 02, 2019 01:26:23 pm

Submitted by:

BK Gupta

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा और जालौन के साथ ही औरैया, इटावा, आगरा से निकलेगा।

route of bundelkhand express-way

बुंदेलखंड के पांच जिलों को जोड़ेगा एक्सप्रेस-वे, 15 हजार करोड़ होंगे खर्च

सरकार ने जारी किया 1150 करोड़ का अनुपूरक बजट

झांसी। बुंदेलखंड के विकास के लिए यहां बनाया जाने वाला बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे बुंदेलखंड के चित्रकूट, बांदा, हमीरपुर, महोबा और जालौन के साथ ही औरैया, इटावा, आगरा से निकलेगा। करीब पंद्रह हजार करोड़ रुपये की लागत से तैयार होने वाले इस एक्सप्रेस-वे का काम तेज करने के लिए योगी सरकार ने प्रक्रिया को तेज कर दिया है। इसके तहत एक्सप्रेस-वे के काम के लिए 1150 करोड़ का इंतजाम अनुपूरक बजट में कर दिया गया है। इससे बुंदेलखंड के पांच जिलों को जोड़ने वाले 300 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेस-वे को गति मिलने की उम्मीद है।
कहां-कहां, किस मार्ग से मिलेगा एक्सप्रेस-वे

बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे राष्ट्रीय राजमार्ग-27 पर पूंछ-एरच मार्ग से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर है। इसके अलावा डिफेंस कॉरीडोर की पूंछ बायपास से 8 किलोमीटर की दूरी है। इस तरह से डिफेंस कॉरीडोर की दूरी एक्सप्रेस-वे से 43 किलोमीटर रहेगी। इसके अलावा विश्व बैंक वित्त पोषित परियोजना झांसी, चिरगांव, गरौठा, राठ, हमीरपुर (एनएच-42) को भी बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे से जोड़े जाने की योजना है। ऐसा माना जा रहा है कि इसके बनने के बाद क्षेत्र के विकास की संभावनाओं के द्वार खुलेंगे।
हवाई सर्वे के बाद किया गया थोड़ा सा बदलाव

बुंदेलखंड को एक्सप्रेस-वे की सौगात की घोषणा के बाद सर्वे शुरू हुआ। इसके साथ ही सिक्स लेन एक्सप्रेस-वे का रूट तय किया गया। चित्रकूट के भरतकूप से आगरा के बाह के पास आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से मिलने वाले बुंदेलखंड एक्सप्रेस-वे के दोनों ओर डिफेंस कॉरीडोर तैयार किए जाने की बात आई थी। उस समय यह रूट एरच से निकल रहा था। इसी बीच 2018 में दिल्ली से आई अधिकारियों की एक टीम ने हवाई सर्वे किया। इसके बाद नया रूटमैप बनाया गया। इसमें थोड़ा सा बदलाव किया गया। इससे डिफेंस कॉरीडोर की एक्सप्रेस-वे से 43 किलोमीटर की दूरी हो गई।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो