scriptदिल की धड़कनों को मजबूत बनाएगी ‘चाय’ की चुस्की! | sip of tea will strengthen your heartbeat | Patrika News
झांसी

दिल की धड़कनों को मजबूत बनाएगी ‘चाय’ की चुस्की!

क्या आप कल्पना कर सकते हैं कि सिर्फ एक कप ‘चाय’ आपके दिल को मजबूत और स्वस्थ बना सकती है? यह सपना अब हकीकत बन गया है! झांसी के केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (CAIR) द्वारा विकसित “कार्डियक केयर टी” ने हृदय रोगियों को एक नई उम्मीद दी है।

झांसीJun 26, 2024 / 09:57 am

Ramnaresh Yadav

sip of tea will strengthen your heartbeat, दिल की धड़कनों को मजबूत बनाएगी 'चाय' की चुस्की!

अब एक कप ‘चाय’ से होगा दिल का ख्याल!

कल्पना कीजिए, सिर्फ एक कप ‘चाय’ की चुस्की और आपका दिल मजबूत और स्वस्थ! यह सच है! झांसी के केंद्रीय आयुर्वेद अनुसंधान संस्थान (CAIR) द्वारा विकसित “कार्डियक केयर टी” ने हृदय रोगियों को एक नई आस जगाई है।

विज्ञान की मुहर, हृदय की मजबूरी

इस चाय की खासियत है इसमें मौजूद प्राकृतिक जड़ी-बूटियां, जो हृदय को मजबूत बनाने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करती हैं। शोध में यह चाय हृदय रोगियों के लिए अत्यंत फायदेमंद साबित हुई है। एम्स (AIIMS) दिल्ली ने भी इसकी प्रभावशीलता को स्वीकार करते हुए इसे हृदय के लिए लाभकारी बताया है।

अनुसंधान और सफल परीक्षण

CAIR के वैज्ञानिकों ने अर्जुन, केसर, इलायची जैसी हृदय के लिए लाभकारी जड़ी-बूटियों का मिश्रण तैयार कर इस चाय को बनाया। प्राथमिक परीक्षण चूहों पर सफल रहा, जिसके बाद बड़े पैमाने पर लोगों पर इसका परीक्षण किया गया। परिणाम अत्यंत उत्साहवर्धक रहे।

लेह-लद्दाख में भी धूम मची

सर्दियों में हृदय रोगियों की समस्याएं बढ़ जाती हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए CAIR ने लेह-लद्दाख में रहने वाले कमजोर हृदय वाले लोगों पर इस चाय का परीक्षण किया। छह महीने तक लगातार सेवन के बाद इनकी हृदय गतिविधि में सुधार देखा गया और हृदय पूरी तरह स्वस्थ पाए गए।

आयुष सीसीटी: हृदय का रक्षक

यह चाय, जिसे आयुष सीसीटी (Ayush CCT) नाम दिया गया है, अब CAIR में उत्पादित हो रही है। डॉक्टरों का मानना है कि यह हृदय रोगों के खतरे को कम करने और हृदय को स्वस्थ रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

Hindi News/ Jhansi / दिल की धड़कनों को मजबूत बनाएगी ‘चाय’ की चुस्की!

ट्रेंडिंग वीडियो