scriptबांधों पर तैरेंगे सोलर पैनल, बुंदेलखंड में बिजली उत्पादन में क्रांतिकारी बदलाव | Patrika News
झांसी

बांधों पर तैरेंगे सोलर पैनल, बुंदेलखंड में बिजली उत्पादन में क्रांतिकारी बदलाव

बिजली उत्पादन में क्रांति लाने के लिए एक अनूठी पहल शुरू की गई है। माताटीला, जामनी और अर्जुन सागर बांधों में अब तैरते सोलर पैनल बिजली पैदा करेंगे। यह परियोजना न केवल क्षेत्र में बिजली की कमी को दूर करने में मदद करेगी, बल्कि यह भारत के सौर ऊर्जा लक्ष्यों को प्राप्त करने में भी महत्वपूर्ण योगदान देगी।

झांसीJun 05, 2024 / 09:21 am

Ramnaresh Yadav

बांधों पर तैरेंगे सोलर पैनल, बुंदेलखंड में बिजली उत्पादन में क्रांतिकारी बदलाव

बुंदेलखंड में बिजली के क्षेत्र में होगा बड़ा काम

बुंदेलखंड के तीन बांधों – माताटीला बांध, जामनी बांध और अर्जुन सागर बांध – पर अब तैरते सोलर पैनल बिजली पैदा करेंगे। इस महत्वाकांक्षी योजना के तहत, कुल 160 मेगावाट बिजली का उत्पादन होने का अनुमान है।

बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा को बढ़ावा

यह योजना बुंदेलखंड में सौर ऊर्जा को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। अभी तक, सोलर प्लांट जमीन पर स्थापित किए जाते थे, जिसके लिए बड़ी मात्रा में भूमि की आवश्यकता होती थी। तैरते सोलर पैनल इस समस्या का समाधान करते हैं, क्योंकि वे पानी की सतह पर स्थापित किए जाते हैं, जिससे भूमि का उपयोग कम होता है।

चुनौतियों का सामना

हालांकि, बांधों पर तैरते सोलर पैनल स्थापित करना चुनौतीपूर्ण भी हो सकता है। बारिश के मौसम में जलस्तर में वृद्धि और जल प्रवाह की तीव्रता पैनलों को नुकसान पहुंचा सकती है। इस चुनौती का सामना करने के लिए, विशेष प्रकार के पैनलों का उपयोग किया जाएगा जिन्हें बारिश के दौरान समेटा जा सकेगा और बाकी समय वे बांध की सतह पर तैरते रहेंगे।

परियोजना का लक्ष्य

इस परियोजना का लक्ष्य माताटीला बांध से 100 मेगावाट, जामनी बांध से 10 मेगावाट और अर्जुन सागर बांध से 50 मेगावाट बिजली का उत्पादन करना है। सिंचाई विभाग और नेडा (नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा विकास एजेंसी) इस परियोजना पर मिलकर काम कर रहे हैं।

अगले चरण

वर्तमान में, बांधों का सर्वेक्षण किया जा रहा है। सर्वेक्षण रिपोर्ट तैयार होने के बाद, विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाएगी और निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

Hindi News/ Jhansi / बांधों पर तैरेंगे सोलर पैनल, बुंदेलखंड में बिजली उत्पादन में क्रांतिकारी बदलाव

ट्रेंडिंग वीडियो