चुनाव प्रेक्षकों ने परखीं ईवीएम सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाएं, स्ट्रांग रूम सचमुच में है कितना स्ट्रांग

चुनाव प्रेक्षकों ने परखीं ईवीएम सुरक्षा संबंधी व्यवस्थाएं, स्ट्रांग रूम सचमुच में है कितना स्ट्रांग

Neeraj Patel | Publish: Apr, 12 2019 06:45:42 PM (IST) Lucknow, Lucknow, Uttar Pradesh, India

चुनावी तैयारियों के तहत मतदान के पश्चात मतगणना स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूम, मतगणना स्थल पर परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर

झांसी. चुनावी तैयारियों के तहत मतदान के पश्चात मतगणना स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूम की व्यवस्थाओं का चुनाव प्रेक्षकों ने जायजा लिया। इस दौरान जिला निर्वाचन अधिकारी बताया गया कि मतगणना स्थल पर परिंदा भी पर नहीं मार सकेगा। सुरक्षा व्यवस्था होगी पूरी तरह अभेद्य। चारों विधानसभावार स्ट्रांग रुम की सुरक्षा करेंगे, केन्द्रीय सुरक्षा बल। बेरीकेटिंग से की जाएगी सुरक्षा व्यवस्था। सभी तैयारियों को अन्तिम रूप दिया जाए व जो भी कमियां होंगी, उन्हें डीडी मण्डी दो दिन में दुरुस्त करेंगे।

अलग-अलग विधानसभा क्षेत्रवार बनाए गए स्ट्रांगरूम

जिला निर्वाचन अधिकारी शिव सहाय अवस्थी ने नवीन कृषि मण्डी भोजला के निरीक्षण के दौरान भारत निर्वाचन आयोग के सामान्य प्रेक्षक डा. रेनु एस. फुलिया व पुलिस प्रेक्षक डा. सुधान्शु सारगी को पोलिंग पार्टियों की रवानगी, स्ट्रांग रूम व मतगणना की तैयारियों के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि सभी तैयारियों को समय से पूर्ण कर लिया जाए। जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रेक्षकगणों को बताया कि मण्डी परिसर में चारों विधानसभा क्षेत्रवार अलग-अलग स्ट्रांग रुम बनाया जा रहा है। स्ट्रांग रुम के सामने बैरीकेटिंग लगायी जा रही है तथा स्ट्रांग के सामने केन्द्रीय सुरक्षा बल का गनमैन मुस्तैद होगा। उन्होंने कहा कि ईवीएम की सुरक्षा केन्द्रीय सुरक्षा बल के द्वारा होगी तथा बाहरी सुरक्षा उप्र पुलिस करेगी। दुकानों को स्ट्रांग रूम का स्वरुप दिया जा रहा है, जो रोशनदान है, उन्हें मजबूती से बंद कराये जाने के भी निर्देश दिए।

चबूतरे पर मतगणना कराने की तैयारी

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि सभी विधानसभाओं के स्ट्रांग रूम के सामने बने चबूतरे पर ही मतगणना कराये जाने की तैयारी कर ली गयी है। चबूतरे पर ही टेबल लगायी जाएंगी। सभी विधानसभाओं की गणना अलग-अलग होगी, उसकी भी तैयारी पूरी कर ली गयी है। उन्होंने बताया कि मण्डी स्थल को पूरी तरह से सुरक्षा के घेरे में ले लिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी ने भ्रमण के दौरान प्रेक्षकगणों को पोलिंग पार्टियों को रवानगी व वापसी के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने सारा रूटचार्ट बताया और उन्होंने यह भी जानकारी दी कि पार्टी की रवानगी व वापसी के समय यातायात व्यवस्था बधित न हो, उसकी भी तैयारी पूर्ण कर ली गयी है। निर्वाचन हेतु पोलिंग पार्टी की रवानगी/वापसी के साथ स्ट्रांग रुम, मतगणना की अब तक की तैयारियों पर प्रेक्षकगणों ने संतोष व्यक्त किया तथा जो छोटी-छोटी कमियां हैं उन्हें तत्काल दूर करने का सुझाव दिया।

ये लोग रहे उपस्थित

इस मौके वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा. ओ.पी. सिंह, अपर जिलाधिकारी प्रशासन बी.प्रसाद, एसपीआरए राहुल मिठास, सचिव जेडीए त्रिभुवन विश्वकर्मा सहित लोक निर्माण विभाग, मण्डी, नगर निगम, श्रम विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned