scriptस्टूडेंट्स ने किया यूनिवर्सिटी का भ्रमण, विशेषज्ञों ने बताया- इन विषयों में है बेहतर संभावनाएं | Students visit Bundelkhand University for career counseling in Jhansi | Patrika News

स्टूडेंट्स ने किया यूनिवर्सिटी का भ्रमण, विशेषज्ञों ने बताया- इन विषयों में है बेहतर संभावनाएं

locationझांसीPublished: Jan 30, 2019 12:26:22 pm

बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय बुन्देलखण्ड क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु एकमात्र शिक्षण केंद्र है…

Students visit Bundelkhand University for career counseling in Jhansi

स्टूडेंट्स ने किया यूनिवर्सिटी का भ्रमण, विशेषज्ञों ने बताया- इन विषयों में है बेहतर संभावनाएं

झांसी. विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार के तत्वावधान में जिला विज्ञान क्लब, जनपद जालौन के सहयोग से माध्यमिक कक्षाओं में अध्ययनरत छात्र छात्राओं को उच्च शिक्षा एवं कैरियर के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के लिए छात्र-छात्राओं के एक दल ने बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों का भ्रमण किया। इस दौरान उन्हें बताया गया कि आने वाले समय में किन विषयों में पढ़ाई करने पर बेहतर भविष्य की संभावनाएं हैं।
शिक्षण-प्रशिक्षण की सभी सुविधाएं

इस अवसर पर बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रकोष्ठ तथा कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वाधान में विश्वविद्यालय परिसर के गांधी सभागार में आयोजित एक कार्यशाला में विशेषज्ञों ने बताया कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में संचालित कला, विज्ञान तथा वाणिज्य संकाय के अंतर्गत विभिन्न व्यावसायिक एवं पारम्परिक पाठ्यक्रमों में शिक्षण एवं प्रशिक्षण की सर्वोत्तम सुविधाएं उपलब्ध हैं। विश्वविद्यालय परिसर में विभिन्न पाठ्यक्रमों में छात्र-छात्राओं के शिक्षण एवं प्रशिक्षण हेतु सुयोग्य शिक्षक, सुसज्जित प्रयेागशालाएं, समुचित प्रायोगिक उपकरण तथा अन्य आधारभूत सुविधाओं की उपलब्धता के कारण विश्वविद्यालय परिसर उच्च शिक्षा प्राप्त करने हेतु महत्वपूर्ण स्थान है। उल्लेखनीय है कि बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय बुन्देलखण्ड क्षेत्र में उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु एकमात्र शिक्षण केंद्र है।
स्टूडेंट्स के साथ अभिभावक भी आए

इस भ्रमण में उरई, जालौन, एट तथा बरूआसागर तथा हैदरगांव के आए लगभग 150 से अधिक बच्चों ने भाग प्रतिभाग किया। विश्वविद्यालय परिसर स्थित गांधी सभागार में हुए एक संक्षिप्त कार्यक्रम में छात्र-छात्राओं तथा उनके साथ आए अध्यापकों का स्वागत करते हुए कैरियर काउंसलिंग प्रवेश प्रकोष्ठ के समन्वयक प्रो.प्रतीक अग्रवाल ने कार्यशाला के उद्देश्येां पर प्रकाश डाला। विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अकादमिक प्रो.एस.पी.सिंह ने विज्ञान के महत्व पर प्रकाश डाला तथा छात्र छात्राओं का आव्हान किया कि उनके लिए विज्ञान के शिक्षण और प्रशिक्षण की समुचित सुविधाएं बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय परिसर में उपलब्ध हैं। वहीं विश्वविद्यालय में संकाय अध्यक्ष विज्ञान प्रो. एम. एम. सिंह ने कहा कि विज्ञान का हमारे दैनिक जीवन में अत्यधिक महत्व है उन्होंने कहा कि विज्ञान मात्र गुरु के द्वारा पढ़ाए जाने वाला ज्ञान नहीं है। यह स्वयं प्रायोगिक कार्य के द्वारा समझ में आने वाला ज्ञान है, इस हेतु बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में समुचित सुविधाएं उपलब्ध हैं। डा.रामबीर सिंह ने कार्यशाला में प्रतिभागी छात्र-छात्राओं को बुन्देलखण्ड विश्वविद्यालय में उपलब्ध विभिन्न पाठ्यक्रमों, प्रयोगशालाओं तथा विश्वविद्यालय परिसर में उपलब्ध आधारभूत सुविधाओं के बारे में जानकारी दी। इसके पश्चात सभी छात्र-छात्राएं विश्वविद्यालय के एक शिक्षक के नेतृत्व में 20-20 के समूहों में विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों तथा संस्थानों में भ्रमण करने गए। छात्रों ने नवाचार केन्द्र, बायोमेडिकल संस्थान, फारेंसिक तथा अपराध विज्ञान संस्थान, फार्मेसी संस्थान, इंजीनियरिंग संस्थान, माइक्रोबायोलाजी, बायोटेक्नोलाजी संस्थान, बायोकेमिस्ट्री संस्थान, पर्यावरण एवं विकास संस्थान, विज्ञान भवन, विश्वविद्यालय के इण्डोर स्टेडियम, खेल मैदान का भ्रमण किया एवं उपलब्ध सुविधाओं के बारे में जानकारी प्राप्त की। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने अपनी विभिन्न शंकाओं का समाधान शिक्षकों से किया।
ये लोग रहे उपस्थित

कार्यक्रम का संचालन कैरियर काउंसिलिंग प्रकोष्ठ के उपसमन्वयक डा.ऋषि कुमार सक्सेना ने किया। अवसर पर डा. शिवांगी निगम, डा. सुमिरन श्रीवास्तव, डा. नेहा मिश्रा, डा. सुनील त्रिवेदी, डा.संदीप अग्रवाल, डा. अनुपम व्यास, रवि कुमार सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक एवं शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो