scriptभारी यात्री भीड़ से ट्रेनों की हालत खराब, पहिये छोड़ रहे धुआं, स्प्रिंग टूट रही | Patrika News
झांसी

भारी यात्री भीड़ से ट्रेनों की हालत खराब, पहिये छोड़ रहे धुआं, स्प्रिंग टूट रही

झांसी में गर्मी की छुट्टियों के दौरान ट्रेनों पर भारी यात्री भार के कारण गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। अत्यधिक दबाव के चलते ट्रेनों के पहिये गर्म होकर धुआं छोड़ रहे हैं और स्प्रिंग टूट रही हैं, जिससे यात्रियों की सुरक्षा पर सवाल खड़े हो गए हैं। पिछले छह महीनों में ऐसी कई घटनाएं दर्ज की गई हैं।

झांसीJun 16, 2024 / 02:37 pm

Ramnaresh Yadav

भारी यात्री भीड़ से ट्रेनों की हालत खराब, पहिये छोड़ रहे धुआं, स्प्रिंग टूट रही

ट्रेनों पर भारी मुसाफिरों की भीड़… पहिये छोड़ रहे धुआं, टूट रही स्प्रिंग

गर्मी की छुट्टियों के चलते विभिन्न राज्यों की सैर पर जा रहे यात्रियों की भारी भीड़ ने ट्रेनों पर अत्यधिक दबाव डाल दिया है। अधिक यात्रियों के सवार होने से ट्रेनों के कोच लगातार क्षतिग्रस्त हो रहे हैं। कई घटनाओं में पहिये गर्म होकर धुआं छोड़ने लगे हैं, जबकि कुछ में स्प्रिंग टूट गई हैं। पिछले छह महीनों में ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं, जिनमें ट्रेनों की स्थिति गंभीर रही है।

गर्मी और विकास कार्यों के कारण ट्रेनों पर बढ़ता दबाव

बुंदेलखंड में जहां गर्मी के कारण इंसानों की हालत खराब है, वहीं ट्रेनों का लोहा भी इस भीषण गर्मी में दरक रहा है। रेलवे द्वारा विभिन्न मंडलों में किए जा रहे विकास कार्यों के कारण ट्रेनों का बोझ दोगुना हो गया है। जिन ट्रेनों को रद्द किया गया है, उनके यात्री अब अन्य ट्रेनों में वेटिंग टिकट पर यात्रा कर रहे हैं, जिससे ट्रेन की क्षमता से अधिक यात्रियों का दबाव बन रहा है। पिछले तीन महीनों में हॉट एक्सल की कई घटनाएं हुई हैं, जिससे पहियों से धुआं उठने लगा। रेलवे के पीआरओ मनोज कुमार सिंह ने बताया कि गर्मी और क्षमता से अधिक भार के अलावा भी स्प्रिंग टूटने और हॉट एक्सल के अन्य कारण हो सकते हैं।

घटनाओं का विवरण:

इंदौर से बरेली जाने वाली बरेली एक्सप्रेस के स्लीपर कोच एस-7 की स्प्रिंग टूट जाने से कोच बोगी पर धंस गया। झांसी पहुंचने पर कोच बदला गया। उस दौरान कोच में करीब तीन सौ यात्री सवार थे। साबरमती एक्सप्रेस के एस-2 कोच की स्प्रिंग टूटने के बाद ट्रेन 90 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से ही चली। झांसी पहुंचने पर कोच बदला गया। इसमें भी क्षमता से अधिक यात्री सवार थे। बिलासपुर राजधानी एक्सप्रेस के एसी कोच बी-2 में हॉट एक्सल से धुआं उठने लगा, जिससे ट्रेन को रोकना पड़ा। 27 मई:** मालवा एक्सप्रेस के एसएलआर कोच में हॉट एक्सल से धुआं उठने लगा।

Hindi News/ Jhansi / भारी यात्री भीड़ से ट्रेनों की हालत खराब, पहिये छोड़ रहे धुआं, स्प्रिंग टूट रही

ट्रेंडिंग वीडियो