scriptMonsoon Update: झांसी में बाढ़ का खतरा! प्रशासन ने कर ली ये तैयारी | Threat of flood in Jhansi Administration has made this preparation | Patrika News
झांसी

Monsoon Update: झांसी में बाढ़ का खतरा! प्रशासन ने कर ली ये तैयारी

Monsoon Update: संभावित बाढ़ के मद्देनजर राहत एवं बचाव कार्य को लेकर जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। बैठक में राहत एवं बचाव कार्य से जुड़े सभी विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

झांसीJun 22, 2024 / 10:26 am

Ramnaresh Yadav

Threat of flood in Jhansi Administration has made this preparation, Monsoon Update: झांसी में बाढ़ का खतरा! प्रशासन ने कर ली ये तैयारी

बाढ़ से निपटने के लिए झांसी में 40 बाढ़ चौकियां बनेंगी, प्रशासन ने लिए अहम फैसले

Monsoon Update: संभावित बाढ़ के खतरे को देखते हुए, झांसी प्रशासन ने राहत एवं बचाव कार्यों को मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। जिलाधिकारी अविनाश कुमार की अध्यक्षता में हुई एक बैठक में, विभिन्न विभागों के अधिकारियों ने बाढ़ से निपटने के लिए व्यापक योजना तैयार की। इस योजना के तहत, जनपद में 40 बाढ़ चौकियां स्थापित की जाएंगी।

मानसून सीजन के दौरान संभावित बाढ़

जिलाधिकारी ने कहा कि मानसून सीजन के दौरान संभावित बाढ़ एवं अतिवृष्टि के दृष्टिगत सभी संबंधित विभागीय अधिकारी अपनी-अपनी कार्य योजना तैयार कर लें। उन्होंने कहा कि कार्य योजना तैयार करते समय विगत वर्षों में आई बाढ़ एवं जलभराव के अनुभवों का भी ध्यान रखा जाए। उन्होंने निर्देश दिया कि जिन बांधों का कार्य अधूरा है या जिनकी मरम्मत चल रही है, उन्हें बरसात से पहले ही पूरा करा लिया जाए।

आपदा प्रबंधन समिति के गठन

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे बाढ़ एवं जलभराव से प्रभावित होने वाले गांवों में राहत शिविरों की स्थापना, अधिकारियों एवं कर्मचारियों की तैनाती, नाव एवं नाभिकों की सूची, ब्लॉक एवं ग्राम आपदा प्रबंधन समिति के गठन, जीवन रक्षक उपकरणों, मोटर बोट आदि की व्यवस्था सुनिश्चित कराएं। बैठक में यह भी जानकारी दी गई कि जनपद की सभी 40 बाढ़ चौकियों पर स्वास्थ्य टीमों की व्यवस्था कर ली गई है।

Hindi News/ Jhansi / Monsoon Update: झांसी में बाढ़ का खतरा! प्रशासन ने कर ली ये तैयारी

ट्रेंडिंग वीडियो