scriptट्रेन के इंजन से टकराई गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली | train accident with tractor trolley in jhansi section | Patrika News

ट्रेन के इंजन से टकराई गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली

locationझांसीPublished: Jun 16, 2018 01:15:03 pm

Submitted by:

BK Gupta

ट्रेन के इंजन से टकराई गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली

train accident with tractor trolley in jhansi section

ट्रेन के इंजन से टकराई गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली

झांसी। उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल के तहत आने वाले झांसी-बांदा रेल मार्ग पर रोरा-हरपालपुर स्टेशन के बीच में रेलवे क्रासिंग नंबर 397सी पर पैसेंजर ट्रेन के इंजन से टकरा कर गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली क्षतिग्रस्त हो गयी। इस दुर्घटना में लोको पायलट की सतर्कता से बड़ा ट्रेन हादसा होने से बच गया। साथ ही इस मामले में कोई जनहानि भी नहीं हुई।
झांसी से बांदा की ओर जा रही थी ट्रेन

जानकारी के अनुसार ट्रेन नंबर 51807 झांसी-बांदा पैसेंजर ट्रेन झांसी से बांदा की ओर जा रही थी। इस दौरान ट्रेन जब रोरा-हरपालपुर सेक्शन में चल रही थी तभी सेक्शन में स्थित रेलवे समपार फाटक नम्बर 397 सी (सरसेडा के निकट) बंद नहीं होने के कारण वहां से बिना नम्बर प्लेट का मैसी ट्रैक्टर-ट्राली में गिट्टी लाद कर निकलने लगा। इसी बीच क्रासिंग गेट के निकट पैसेंजर ट्रेन पहुंचने को हुई। ट्रेन के लोको पायलट ने क्रासिंग पर ट्रैक्टर-ट्राली को पार होते देख कर दुर्घटना बचाने के लिए ट्रेन की गति धीमी कर इमर्जेन्सी ब्रेक लगा दिए, इसके बावजूद इंजन ट्रैक्टर-ट्राली से टकरा गया। ट्रैक्टर-ट्राली गिट्टी लेकर क्रासिंग पार कर हरपालपुर की ओर जा रहा था। इस हादसे में ट्रैक्टर सहित उसका चालक जत्तू विश्वकर्मा तो बच गया, किन्तु गिट्टी से भरी ट्राली क्षतिग्रस्त हो गयी। इस घटना से पैसिंजर ट्रेन के यात्रियों में अफरा-तफरी मच गयी, किन्तु गाड़ी के दुर्घटनाग्रस्त नहीं होने पर सभी ने राहत की सांस ली।
अगले स्टेशन पर रोकी गई गाड़ी

इस घटना के बाद लोको पायलट ने घटना की सूचना मुख्यालय को दी और गाड़ी को हरपालपुर स्टेशन पर जाकर रोक दिया। इस घटना में लोको पायलट की सतर्कता व सूझबूझ से बड़ा हादसा टल गया। टक्कर लगने से पैसेंजर ट्रेन के इंजन को खास क्षति नहीं पहुंची और न ही कोई जन हानि हुई। इस प्रकरण में लापरवाही पूर्ण भूमिका पर रेल प्रशासन ने गेट मैन बद्री प्रसाद अहिरवार को निलम्बित कर दिया है और घटना की जांच के आदेश दे दिए हैं। इस घटना की सूचना मिलने पर आरपीएफ व जीआरपी मौके पर पहुंच गयी। घटना की सूचना जीआरपी की चौकी में भी गयी। उधर, जनसम्पर्क अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए बताया कि गिट्टी से भरी ट्रैक्टर-ट्राली को उसका चालक क्रासिंग गेट का बूम तोड़ कर जबरन ले गया। उन्होंने बताया कि इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो