scriptरेलवे का बड़ा निर्णय, यात्रियों की समस्याएं दूर करने को कर दी ये नई व्यवस्था | train captain appointed in shatabdi express | Patrika News

रेलवे का बड़ा निर्णय, यात्रियों की समस्याएं दूर करने को कर दी ये नई व्यवस्था

locationझांसीPublished: Jun 23, 2018 10:32:24 pm

Submitted by:

BK Gupta

रेलवे का बड़ा निर्णय, यात्रियों की समस्याएं दूर करने को कर दी ये नई व्यवस्था

train captain appointed in shatabdi express

रेलवे का बड़ा निर्णय, यात्रियों की समस्याएं दूर करने को कर दी ये नई व्यवस्था

झांसी। यात्री सुविधाओं को बढ़ाने में लगी रेलवे ने इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाया है। इसके तहत राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस व दूरन्तो जैसी वीआईपी श्रेणी की ट्रेनों में यात्रियों की समस्याओं को सुनने व उनका मौके पर निस्तारण करने हेतु ट्रेन कैप्टन नियुक्त करने की कवायद शुरू हो गयी है। इसके तहत झांसी रेल मण्डल द्वारा पहल की गई है। इसके तहत नई दिल्ली-भोपाल हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में ट्रेन कैप्टन की नियुक्ति कर दी गयी है। यह कैप्टन शताब्दी एक्सप्रेस में मौजूद ऑन बोर्ड स्टाफ से समन्वय कर यात्रियों की शिकायतों का तत्काल निराकरण करेंगे।
ट्रेन कैप्टन का किया गया बैज अलंकरण
इस योजना के तहत तैनात किए गए ट्रेन कैप्टन का यहां बैज अलंकरण किया गया। रेलवे की इस योजना के तहत झांसी मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विपिन कुमार सिंह द्वारा ट्रेन कैप्टन की नियुक्ति की गई है। इसके लिए उन्होंने ट्रेन कैप्टन बैज आधा दर्जन सीनियर चेकिंग स्टाफ को प्रदान किये। ट्रेन कप्तान की नियुक्ति के पश्चात अब यात्रा कर रहे यात्रियों की परेशानियों एवं कर्मचारियों की समस्याओं के लिए वे ट्रेन कैप्टन को सूचित कर सकेंगे जो उनकी समस्या का समाधान करेगा। फिलहाल ये सुविधा नई दिल्ली-भोपाल हबीबगंज-नई दिल्ली शताब्दी एक्सप्रेस में शुरू की गयी है। गौरतलब है कि ट्रेन में सफर के दौरान लोगों को पेश आ रही सभी परेशानियों का समाधान निकालने के लिये रेल प्रशासन ने बड़ा फैसला लिया है। इसके तहत अब ट्रेन कैप्टन यात्रियों की सभी समस्याओं को तत्काल रूप से हल करेगा। ट्रेन में अक्सर एयर कण्डीशनर (एसी), पंखे व लाइट खराब होने के साथ ही शौचालय व कोच की सफाई को लेकर यात्री परेशान रहते हैं। खानपान, प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सीट आवंटन में गड़बड़ी को लेकर भी उनकी शिकायतें रहती हैं, लेकिन सफर के दौरान उसका समाधान मुश्किल होता है। यात्रियों को यह समझ नहीं आता है कि वह शिकायत लेकर किसके पास जाएं? इसके समाधान के लिए ट्रेनों में कैप्टन तैनात करने का फैसला किया गया है।
रेलकर्मियों के पास होगा मोबाइल नंबर
रेलवे द्वारा लागू की गई इस नई व्यवस्था के तहत ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारियों के पास ट्रेन कैप्टन का मोबाइल नंबर होगा। इसके साथ ही आरक्षण चार्ट पर कैप्टन का नाम व नंबर डिस्प्ले किया जाएगा। उनकी वर्दी व बैज भी अलग तरह का ही होगा। इससे यात्रियों को उन्हें पहचानने में कोई दिक्कत नहीं होगी। ट्रेन में तैनात सभी कर्मचारी ट्रेन कैप्टेन को रिपोर्ट करेंगे, जिससे शिकायतों का शीघ्र समाधान होगा। ट्रेन कैप्टन की जिम्मेदारी सीनियर चेकिंग स्टाफ को सौंपी गयी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो