scriptलोकसभा चुनाव की तैयारियां हुईं तेज, यहां जुटे यूपी व एमपी के अफसर, बनाई ये संयुक्त रणनीति | UP and MP officers meet over security during 2019 election | Patrika News

लोकसभा चुनाव की तैयारियां हुईं तेज, यहां जुटे यूपी व एमपी के अफसर, बनाई ये संयुक्त रणनीति

locationझांसीPublished: Feb 21, 2019 10:04:01 pm

Submitted by:

Abhishek Gupta

लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके तहत यूपी व एमपी के पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने यहां अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में संयुक्त रणनीति बनाई।

Election 2019

Election 2019

झांसी. लोकसभा चुनाव-2019 की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसके तहत यूपी व एमपी के पुलिस व प्रशासनिक अफसरों ने यहां अंतर्राज्यीय समन्वय बैठक में संयुक्त रणनीति बनाई। यह बैठक यहां एक होटल के सभागार में हुई। बैठक में यूपी के झांसी, ललितपुर, जालौन और मध्यप्रदेश के भिंड, निवाड़ी, छतरपुर, टीकमगढ़, शिवपुरी व दतिया जिले के प्रशासनिक और पुलिस अधिकारियों ने सहभागिता की।
अपराधियों की सूची का आदान प्रदान करें-

बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधिकारी झांसी शिवसहाय अवस्थी ने कहा कि आगामी लोकसभा सामान्य निर्वाचन-2019 को पूर्ण पारदर्शी, सुचिता व शांतिपूर्ण संपन्न कराया जाना ही हम सभी का लक्ष्य है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए हमें आपसी तालमेल को बेहद प्रभावी ढंग से क्रियांवित करना होगा। उन्होंने कहा कि दोनों प्रदेशों से लगे थानों में अपराधियों की सूची उनके मोबाइल नंबर सहित अपडेट करते हुए आपस में शेयर कर लें, ताकि प्रभावी कार्रवाई में मदद मिल सके। निर्वाचन के दौरान जहां बैरियर लगाए जाएं, उनकी सूची बना लें, ताकि संयुक्त रूप से जांच की जा सके। उन्होंने सभी बैरियर पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने का भी सुझाव दिया। उन्होंने कहा कि जिलाबदर अपराधी की जिले में उपस्थिति बर्दाश्त नहीं होगी।
अवैध शराब के खिलाफ संयुक्त एक्शन लिया जाए-

बैठक में झांसी के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक डा.ओपी सिंह ने कहा कि सीमा पर अवैध शराब के खिलाफ संयुक्त एक्शन लिया जाए। उन्होंने सुझाव दिया कि कार्रवाई करते समय उत्तर प्रदेश और मध्यप्रदेश की सीमा को न देखा जाए, कार्रवाई पूर्ण करने के बाद सूचित करें ताकि अपराधी बच न सके। उन्होंने कहा कि निर्वाचन से पूर्व ऐसे लोगों को चिह्नित कर लें, जो निर्वाचन के दौरान गड़बड़ी कर सकते हैं। उन्होंने सीमाओं से जुड़े थानाध्यक्षों को वाट्सअप ग्रुप से जोड़े जाने का सुझाव दिया, ताकि सूचनाओं का आदान-प्रदान त्वरित संभव हो सके।
जालौन व इटावा से जुड़ी है भिंड की सीमा-

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक भिंड रुडोल्फ अल्बारेस ने बताया कि भिंड की सीमा जालौन व इटावा से जुड़ी है। यहां ज्वाइंट चेकिंग की जाए, तो निर्वाचन में सहूलियत रहेगी। नाव के माध्यम से भी सीमा आपस में जुड़ी है। यदि नाव के माध्यम से कांबिंग हो तो डुप्लीकेट वोटर को टोका जा सकता है। उन्होंने साइबर अपराधियों की जानकारी अन्य जिलों से शेयर करने का सुझाव दिया। साथ ही सोशल मीडिया पर भी सख्त नजर रखने की बात कही।
रेलवे से संपर्क का दिया सुझाव-

बैठक में जिलाधिकारी टीकमगढ़ सौरभ कुमार सुमन ने कहा कि टीकमगढ़ से निवाड़ी नया जिला बना है, लेकिन अभी सही ढंग से बंटवारा नहीं हो सका। यदि निवाड़ी से संबंधित कोई सूचना हो तो उसे टीकमगढ़ को भी शेयर किया जाए। उन्होंने निर्वाचन में पैसे के लेनदेन हेतु रेलवे से भी संपर्क करने का सुझाव दिया क्योंकि रोड पर बैरियर होने से धऩराशि ले जाने के लिए ट्रेन का इस्तेमाल होता है, जिसे रोका जाना बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि टीकमगढ़ से लगी झांसी की सीमा में बाहुबलियों द्वारा निर्वाचन को दूषित किया जा सकता है, क्योंकि विधानसभा निर्वाचन में भी ऐसे प्रयास किए गए। उन पर सख्त कार्रवाई की जाए।
इन्होंने भी दिए सुझाव

बैठक में छतरपुर के जिलाधिकारी मोहित बंदेश ने क्रिटिकल पोलिंग स्टेशन की सूचनाएं अवश्य आदान-प्रदान करने का सुझाव दिया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दतिया डी. कल्याण चक्रवर्ती ने अवैध खनन पर भी सख्त कार्रवाई करने का सुझाव देते हुए कहा कि निर्वाचन में अवैध बालू खनन एक बड़ी समस्या हो सकती है। एडीएम भिंड ने मतदाता सूची की जांच करने का सुझाव दिया ताकि फर्जी वोटिंग को रोका जा सके।
ये लोग रहे उपस्थित

बैठक में झांसी के एसपीआरए राहुल मिठास, एसएसपी टीकमगढ़ अनुराग सुजानिया, एसएसपी निवाड़ी मुकेश कुमार श्रीवास्तव, एसपी जालौन कैप्टन एमएम बेग, एडीएम झांसी हरीशंकर सहित अन्य जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी उपस्थित रहे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो