Up Board 10th Result 2021: यूपी बोर्ड ने हाईस्कूल का रिजल्ट भी किया जारी, इस तरह देख सकतें हैं अपना परिणाम

प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि बिना परीक्षा छात्रों की पूर्व के परिणामों और प्री-बोर्ड को आधार बनाकर परिणाम घोषित किया गया है।

By: Arvind Kumar Verma

Published: 31 Jul 2021, 05:27 PM IST

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
झांसी. Up Board 10th Result 2021 उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद बोर्ड ने आज इंटरमीडिएट के बाद हाईस्कूल का रिजल्ट भी जारी कर दिया। सुबह से बेसब्री से इन्तजार कर रहे छात्रों का इंतजार खत्म हो गया। पहली बार यूपी बोर्ड के 10th की परीक्षा में बैठने का छात्रों का अरमान जरूर अधूरा रह गया, लेकिन बिना परीक्षा दिए परिणाम देखने की उत्सुकता छात्र-छात्राओं में जरूर देखी गयी। यूपी के पूर्वी पश्चिमी जिलों के अलावा बुंदेलखंड क्षेत्र में भी बड़ी संख्या में छात्रों ने पंजीकरण कराया था। वहीं सरकार ने प्रोमोट फोर्मुला अपनाकर परिणाम घोषित करने की बात कही थी। इधर शनिवार को समयानुसार 3.30 बजे इंटर का रिजल्ट घोषित होने के बाद हाईस्कूल का परिणाम भी जारी कर दिया गया। छात्र मोबाइल और लैपटॉप पर रिजल्ट देखने में जुट गए।

आप भी माध्यमिक शिक्षा यूपी बोर्ड की आधिकारिक बेवसाइट WWW.Upmsp.Edu.In और WWW.Result.Nic.In पर क्लिक करके रोल नंबर डालकर अपना रिजल्ट देख सकते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते उत्तर प्रदेश सरकार ने इस वर्ष स्कूल कॉलेज बंद कर परीक्षायें स्थगित कर दी थीं। जिसके बाद आंतरिक मूल्यांकन करके नतीजा घोषित करने का फैसला सरकार द्वारा लिया गया। शासनादेश के बाद यूपी बोर्ड में कुल 5611072 छात्र-छात्राओं ने पंजीकरण कराया। इसमें 10th के 3024632 और 12th के 2586440 छात्रों ने पंजीकरण कराया था। वहीं शनिवार को बोर्ड परीक्षा का नतीजा घोषित करने की जानकारी पर छात्रों में व्याकुलता बढ़ गयी। प्रदेश में ऐसा पहली बार हुआ है कि बिना परीक्षा छात्रों की पूर्व के परिणामों और प्रीबोर्ड को आधार बनाकर मूल्यांकन कर परिणाम घोषित किया गया है।

Show More
Arvind Kumar Verma
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned